- स्मार्ट सिटी योजना के तहत 1.20 करोड़ रुपये से होगा विकास, वर्कआर्डर जारी

- सब्जी विक्रेताओं व ग्राहकों के लिए होंगी सुविधाएं, थैले बनाने की लगेगी मशीन

बरेली : इस दिवाली शहर को पहली स्मार्ट मंडी की सौगात मिलेगी। स्मार्ट सिटी योजना के तहत एलन क्लब मंडी के आधुनिकीकरण का खाका तैयार कर लिया गया है। यहां सब्जी-फल विक्रेताओं को सुविधा मिलेगी। इसके साथ ही कपड़े के थैले बनाने का काम भी शुरू होगा। स्मार्ट मंडी के निर्माण के लिए कार्यदायी संस्था को वर्कआर्डर जारी कर दिया गया है। दिवाली से पहले निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

2277 वर्ग मीटर भूमि पर है मंडी

नगर निगम के ठीक सामने करीब 2277 वर्ग मीटर भूमि पर एलन क्लब मंडी फैली हुई है। यहां सब्जी और फल के दो सौ से अधिक विक्रेता अपने फड़ चलाते हैं। वर्षों से इस मंडी की हालत बेहद खराब है। वहां न तो विक्रेताओं के लिए सहूलियत हैं और ना ही ग्राहकों को सुविधा मिल पाती है। बारिश में जलभराव हो जाता है, रास्ते में कीचड़ भर जाती है। स्मार्ट सिटी कंपनी ने शहर की प्रमुख मंडी के सुधार के लिए 1.20 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है। इसके साथ ही स्मार्ट सिटी कंपनी ने टेंडर प्रक्रिया पूरी कर कार्यदायी संस्था को वर्कआर्डर भी जारी कर दिया है।

कपड़े के थैले बनाने को लगेगी मशीन

स्मार्ट सब्जी मंडी पूरी तरह ईको फ्रेंडली होगी। वहां सब्जियां व फल बेचने के लिए पॉलीथिन का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। योजना के तहत मंडी में कपड़े का थैला बनाने की मशीन लगाई जाएगी। मशीन पर काम करने के लिए लोगों को रोजगार भी दिया जाएगा। सफाई व्यवस्था सुधरेगी और पीने का साफ पानी मिलेगा। मंडी से निकलने वाले वेस्ट का निस्तारण होगा। टोकन सिस्टम से लोगों की इंट्री व निकासी होगी।

इस तरह स्मार्ट बनेगी मंडी

- पक्का फर्श और ऊंचे टीन शेड

- मंडी में जाने और आने को पक्का रास्ता

- वाहनों को खड़ा करने को पार्किंग

- कूड़े के निस्तारण की सुविधा

- बेहतर साफ-सफाई रहेगी

- विक्रेताओं व ग्राहकों के लिए शौचालय

- इंटरलॉ¨कग टाइल्स का फर्श व नाली

- सब्जी विक्रेताओं के लिए ऊंचे प्लेटफॉर्म

- फल और सब्जी विक्रेताओं के अलग स्थान

- मंडी में दो स्थानों पर आरओ प्लांट

- वेस्ट मैनेजमेंट को बॉयो कंपोस्ट प्लांट

- इंट्री व निकास के लिए टोकन व्यवस्था

एलन क्लब मंडी शहर की पहली स्मार्ट सब्जी मंडी बनेगी। इसमें सब्जी विक्रेताओं और खरीदारों के लिए आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। स्मार्ट मंडी के निर्माण के लिए कार्यदायी संस्था को वर्कआर्डर जारी कर दिया गया है।

अभिषेक आनंद, सीईओ, बरेली स्मार्ट सिटी कंपनी

Posted By: Inextlive