- नगर निगम टीम ने चिह्नित किए जर्जर भवन, 40 घरों की हालत बेहद खराब

- खुद भवन नहीं गिराए तो नगर निगम करेगा कार्रवाई

बरेली : ताऊ-ते के बाद अब चक्रवाती यास तूफान कहर बरपा रहा है। इसको लेकर अब नगर निगम भी अलर्ट मोड पर आ गया है। शहर के 170 भवन स्वामियों को नोटिस दिया गया है। बताया कि उनके भवन जर्जर हैं। खुद ही उनको गिराएं, नहीं तो वह कभी भी गिर सकते हैं। इसमें 40 भवन बेहद खराब स्थिति में पहुंच चुके हैं।

170 को नोटिस, जनहानि बचाने को कवायद

अपर नगर आयुक्त अजीत कुमार सिंह ने बताया कि तूफान को देखते हुए नगर निगम भी अलर्ट पर है। एहतियातन ऐसे भवन स्वामियों को चेताया गया है, जिनके भवन कभी भी गिर सकते हैं। उनसे कहा गया है कि उसमें किसी भी हाल में न रहे और उन्हें जल्द से जल्द खुद ही गिरा लें।

यह बनी कार्ययोजना

चक्रवाती तूफान को लेकर अफसरों ने नई कार्ययोजना तैयार कर ली है। नगर निगम प्रशासन ने कंट्रोल रूम के स्टाफ को अलर्ट कर दिया है। इसके अलावा नगर आयुक्त के निर्देश पर जलकल, स्वास्थ्य, निर्माण विभाग की संयुक्त टीम बनाई गई है। तूफान के दौरान जन सुविधा को लेकर कोई परेशानी होती है तो उसे तुरंत दुरुस्त किया जाएगा। वहीं जनहानि रोकने को जर्जर भवन स्वामियों को नोटिस जारी किए गए हैं।

चिंहित किए लेकिन कार्रवाई कागजों में

चीफ इंजीनियर भूपेश कुमार सिंह ने शहर में साल 2017-18 में नगर निगम ने शहर में जर्जर भवनों को चिह्नित करने के लिए अभियान चलाया था। चारों जोन में करीब 170 भवन जर्जर मिले थे। इन भवनों के स्वामियों को नोटिस भी दिए गए, लेकिन न तो भवन स्वामियों ने भवन गिरवाए और न ही नगर निगम ने कोई कार्रवाई की। अब इन्हें नोटिस फिर जारी किया गया है। कुछ भवन खाली हो गए हैं। उनमें ताला पड़ा हुआ है। कुछ भवन है, जिनमें लोग रह रहे हैं। उन्हें खाली करने को कहा गया है, जिस पर निगम ने नोटिस तो जारी किया गया, लेकिन दोबारा इन भवनों की निरीक्षण करने की भी जहमत नहीं उठाई गई। इसकी वजह से लोग अब भी इन जर्जर भवनों में रह रहे हैं जो कभी भी गिर सकते हैं।

Posted By: Inextlive