- एडी हेल्थ ने जारी किए दिशा-निर्देश

- दो वर्षो से मलेरिया के प्रकोप में बरेली मंडल प्रदेश में अव्वल

बरेली : सर्दी का मौसम आखिरी पड़ाव पर है। टेंप्रेचर बढ़ने के साथ मच्छरों का प्रकोप भी शुरू हो गया है। पिछले सालों में डिस्ट्रिक्ट में मलेरिया और मच्छरों से होने वाली दूसरी बीमारियों को लेकर हेल्थ डिपार्टमेंट अभी से अलर्ट हो गया है। मंडे को एडी हेल्थ डॉ। राकेश दुबे ने डिपार्टमेंट के अधिकारियों के साथ बैठक कर मलेरिया की रोकथाम के लिए मार्च माह के प्रारंभ से ही व्यापक रूप से अभियान चलाने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने कई योजनाओं की समीक्षा भी की। बैठक में सीएमओ डॉ। विनीत कुमार शुक्ला, एडीएसआईसी डॉ। टीएस आर्या, सीएमएस डॉ। अलका शर्मा समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

दो वर्षो से मलेरिया भयावय

हेल्थ डिपार्टमेंट के आंकड़ों के अनुसार पिछले दो वर्षो से मलेरिया का प्रकोप चरम पर रहा। वर्ष 2018 में मंडल में 37 हजार पेशेंट में मलेरिया की पुष्टि हुई थी। वहीं, वर्ष 2019 में करीब 47 हजार पेशेंट्स मलेरिया के मिले थे।

200 लोगों ने तोड़ा था दम

पूरे डिस्ट्रिक्ट में मलेरिया से ग्रसित 200 लोगों ने दम तोड़ दिया था। इस बार ऐसी स्थिति न बने इसके लिए एडी हेल्थ ने कार्ययोजना तैयार कर वर्क करने के निर्देश दिए हैं।

रोकथाम के लिए बनाएं टीम

एडी हेल्थ ने साफ किया है कि गर्मी की शुरुआत होने से पहले ही मलेरिया पर रोकथाम के लिए पूरे डिस्ट्रिक्ट में व्यापक रूप से अभियान चलाया जाए। वहीं टीमों ने कितने लोगों का अवेयर किया इसकी मॉनिटरिंग भी कराई जाए।

आयुष्मान योजना की समीक्षा

प्रदेश में आयुष्मान योजना के अंतर्गत इलाज देने में सूबे में बरेली पहले स्थान पर है। बैठक में एडी हेल्थ ने इसमें और तेजी लाने के निर्देश दिए। वहीं प्राइवेट हॉस्पिटल की सहभागिता बढ़ाने पर भी जोर दिया गया।

Posted By: Inextlive