- आरयू कैंपस में एक दिन पहले आवार कुत्ते ने बच्ची पर किया हमला, हालत गंभीर

-दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने शहर की सड़कों पर किया रियलिटी चेक, सड़कों पर मिले हजारों आवारा जानवर

बरेली: सड़कों पर एक या दो नहीं बल्कि हजारों की संख्या में आवारा जानवर घूम रहे हैं और जिनको आवारा जानवर पकड़ने की जिम्मेदारी है यानि नगर निगम आराम फरमा रहा है। वेडनसडे को आरयू कैंपस में बच्ची पर हमला होने के बाद भी थर्सडे को नगर निगम ने आवारा जानवरों को पकड़ने की जहमत नहीं उठाई। वहीं दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की टीम ने थर्सडे को जब शहर की सड़कों पर रियलिटी चेक किया तो आवारा जानवरों का खौफ दिखा। कहीं सड़क किनारे तो कहीं सड़क के बीचों-बीच आवारा जानवर चहल कदमी कर रह थे और आने-जाने वाले लोग उनसे बच-बचकर निकल रहे थे।

सीएम का आदेश भी हवा-हवाई

सीएम योगी आदित्यनाथ ने पिछले साल सभी आवारा जानवरों को पकड़ने का आदेश दिया था जिसके बाद कुछ दिन तक आवारा जानवर पकड़े भी गए लेकिन इसके बाद फिर से मामला ठंडे बस्ते में चला गया। करीब 4.5 करोड़ की लागत से बना कान्हा उपवन शोपीस बना हुआ है। यहां पर इस समय करीब 100 आवारा जानवर ही है जबकि इसकी क्षमता करीब 1000 जानवरों की है।

अचानक हो जाते हमलावर

शहर की सड़कों पर घूम रहे आवारा जानवर जैसे- घोड़े, गाय, कुत््रते और सांड़ लोगों पर अचानक से हमलावर हो जाते हैं। जिससे कुछ तो गंभीर रूप से घायल हो जाते हैं जबकि कई लोगों की जान भी चली जाती है। लेकिन इसके बाद नगर निगम के अफसर आवारा जानवरों को पकड़ने के लिए अभियान नहीं चलाते हैं।

सड़कों पर आवारा जानवरों का खौफ

कुतुबखाना रोड- सुबह 10:45

दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की टीम सुबह 10:45 बजे कुतुबखाना रोड पर पहुंची। यहां पर गायें लोगों के लिए परेशानी का सबब नहीं हुई थी। ये गायें अचानक से सड़क पर आ जा रही थी जिससे कई वाहन सवार भिड़ने और गिरने से बच गए। साथ ही इन गायों से जाम की स्थिति भी बन रही थी। जिसकी वजह से लोग बच-बचकर निकल रहे थे। वहीं ये गायें खाने के जुगाड़ में मार्केट और भीड़-भाड़ वाले एरिया में भी चले जाते हैं जिससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था।

सिविल लाइन्स- दोपहर 12:35

दैनिक आईनेक्स्ट की टीम दोपहर ़12:35 पर सिविल लाइन्स पहुंची। यहां पर दो गाय तेजी से दौड़ती हुई जा रही थीं। इसके बाद ये अचानक से सड़क पर एक साइड मुड़ गईं जिससे सामने से आ रहे एक स्कूटी सवार ने अचानक से ब्रेक लगा दी इससे वह गिरने से बचा, नहीं तो हादसा हो सकता था।

पीलीभीत बाईपास रोड- दोपहर 1:25 बजे

दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की टीम दोपहर 1:25 बजे पीलीभीत बाईपास रोड पहुंची। यहां पर एक गाय सड़क के बीचों-बीच चल रही थी तभी एक ट्रक ड्राइवर ने उसे साइड में करने के लिए हार्न बजाया। जिसके बाद तेजी से सड़क से फुटपाथ की ओर भागने लगी जिसकी वजह से दो-तीन बाइक सवार गिरने से बच गए।

डाकघर- दोपहर 2:20 बजे

दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की टीम दोपहर 2:20 बजे सिविल लाइंस स्थित बड़ा डाकखाना पहुंची। यहां पर एक सांड़ सड़क के बीचों-बीच चल रहा था। जिससे आने जाने वाले लोगों को बचकर निकलना पड़ रहा था। वहीं कुछ स्पीड से आने वाले बाइक सवार सांड से भिड़ने से भी बच गए।

अक्सर होते हैं एक्सीडेंट

पीलीभीत बाईपास पर मेरी कई सालों से दुकान है। इस रोड पर ज्यादातर एक्सीडेंट आवारा पशुओं से होते हैं। कल ही एक बाइक सवार का घोड़े से एक्सीडेंट हुआ था। जिसमें बाइक सवार घायल हो गया था।

-रामचन्द्र, पीलीभीत बाईपास रोड

बुजुर्गो का निकलना मुश्किल

आवारा पशु की वजह से शहर में काफी परेशानी है। साथ ही बुजर्गों का घर से निकलना मुश्किल हो गया। किसी के साथ के बिना बुजर्गो का बाहर जाना जोखिम से कम नहीं है।

-अशोक, नवादा शेखान

आवारा पशुओं के कारण सड़क पर बहुत संभलकर चलना पड़ता है। ठेले वाले सब्जी बेचते है तो ये जानवर उनकी सब्जियां तक खा जाते हैं। इस चक्कर में कई बार उन पर हमला भी कर देते हैं।

-इरफान, कर्मचारी नगर

Posted By: Inextlive