- वोटरों को रिझाने के लिए खाने पीने के इंतजामों के साथ ही दबंगों के जरिए धमकाने में भी पीछे नहीं प्रत्याशी

- प्रधान रह चुके प्रत्याशी को सपोर्ट न करने पर एक परिवार के सदस्यों पर दबंगों ने किया हमला, दो घायल

बरेली। पंचायत चुनाव की तैयारियों में वोटरों को रिझाने के लिए प्रत्याशी महज खाना पीना ही नहीं बल्कि उन्हें धमकाने के लिए दबंगों का भी इंतजाम रखते हैं। कहीं रसूख तो कहीं मोटी जेब इन सब कामों में उन्हें मदद भी करती है। वहीं दबंग भी बेखौफ लोगों को बरगलाने और धमकाने से पीछे नहीं हटते। ऐसे ही संडे रात एक प्रत्याशी को सपोर्ट करने से इंकार करने पर दबंगों ने एक परिवार पर हमला कर दिया। हमले में परिवार के दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। वहीं कुछ लोगों की सूझबूझ के चलते बड़ा बावल भी होने से बच गया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने उन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया। हालांकि शिकायत पर इज्जतनगर पुलिस ने महज एनसीआर दर्ज कर मामला निपटा दिया।

बोले चुनाव नहीं लड़ाओगे

इज्जतनगर के गांव मुडि़या अहमदनगर के रहने वाले इरफान ने बताया कि पंचायत चुनाव के चलते रोजाना प्रत्याशी प्रचार में जुटे हुए हैं। उनके कार्यकर्ता भी क्षेत्र में सक्रिय हैं। ऐसे में कुछ लोगों को शराब तो कुछ को रुपये देकर लालच दिया जा रहा है। ऐसे ही एक प्रत्याशी के कार्यकर्ता गांव के ही अनिल यादव, छोटू व अन्य संडे रात उनके घर पहुंचे। उनके मुताबिक दबंगों ने उन पर उनके प्रत्याशी को वोट देने का दवाब बनाया। लेकिन उन्होंने मना कर दिया। आरोप है कि इस पर दबंग आग बबूला हो गए और उन्हें बुरी तरह से पीटने लगे। कई बार उनका सिर भी दीवार में मारा। इसी बीच गांव के कुछ लोग मौके पर पहुंचे और बीच बचाव करने के साथ ही पुलिस को भी मामले की सूचना दी। इसके बाद दबंग मौके से भाग निकले। फिर उन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया।

पूर्व प्रधान के कार्यकर्ता करते हैं दबंगई

इरफान ने बताया कि उनके साथ-साथ दबंगों ने रघुवीर पर भी हमला कर दिया। जोकि गंभीर रूप से घायल हैं। बताया कि जिस प्रत्याशी के दबंग कार्यकर्ताओं ने उन पर हमला किया वह पूर्व में भी गांव का प्रधान रह चुका है। उनके मुताबिक उसके कार्यकर्ता लगातार गांव में लोगों को उन्हें वोट देने को धमका रहे हैं। वहीं दूसरे प्रत्याशियों के सपोर्टर्स को भी बरगला रहे हैं। किसी तरह लोगों को अपने पक्ष में लेने के लिए पैतरे अपनाते रहते हैं।

पिछले कुछ दिनों हुई घटनाएं

रंजिश निकालने को मां को मारी गोली

बीती 19 मार्च की रात कैंट के गांव नबी नगर में एक वृद्धा गोली लगने से घायल हो गई थी। पुलिस जांच में सामने आया था कि गांव के ही एक दूसरे पक्ष को फंसाने के लिए पीडि़ता के बेटे ने ही उसको गोली मार दी थी। मामले में पुलिस ने पूर्व प्रधान समेत आठ पर रिपोर्ट दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार भी कर लिया था। लेकिन जांच में खुलासा होने के बाद उन्हें छोड़ दिया गया था। वहीं पीडि़ता के बेटे और उसके साथी को जेल भेजा गया था।

आरोप-प्रत्यारोप का चल रहा दौर

चुनावी सरगर्मी के चलते प्रत्याशियों के खिलाफ शिकायतें व अन्य आरोप प्रत्यारोपों के मामले भी सामने आने लगे हैं। बीते हफ्ते कैंट के गांव मोहनपुर से एक प्रधान प्रत्याशी के खिलाफ मुहिम खोलकर कई शिकायतें की गई थीं। गांव के ही एक युवक ने बताया था कि एक प्रत्याशी के कार्यकर्ता लोगों को दूसरे प्रत्याशियों के खिलाफ बरगला रहे हैं, जिसकी शिकायत पुलिस से भी की गई थी। हालांकि मामले में समझाबुझाकर पुलिस ने समझौता कर दिया था।

जमीन पर कब्जा करने का आरोप

फतेहगंज पश्चिमी की एक महिला ने बीते हफ्ते एसएसपी कार्यालय पहुंचकर गांव के एक व्यक्ति पर उनकी जमीन पर कब्जा करने का आरोप लगाया था। बताया था कि पति की मौत होने के बाद वह अकेली हो गई है और दबंग जमीन पर कब्जा करने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन पुलिस जांच में सामने आया था कि जिस पर आरोप लगाए गए हैं, वह चुनाव लड़ रहा है। ऐसे में किसी के बहकावे में आकर महिला उसके खिलाफ शिकायत करने पहुंची थी।

पंचायत चुनाव को लेकर पुलिस अलर्ट है। अपराधियों के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है। वहीं चुनावी रंजिशों के चलते आ रही शिकायतों की भी निष्पक्ष जांच की जा रही है।

- रोहित सिंह सजवाण, एसएसपी

Posted By: Inextlive