हॉलीडे और क्लोजिंग डेट होने की वजह से बैंकों में कई दिन कामकाज रहेगा प्रभावित इसलिए छुट्टी से पहले निपटा लें काम।

मार्च के अंतिम हफ्ते में बैंक पांच दिन लगातार बंद रहेंगे। 29 मार्च से लेकर 2 अप्रैल तक पब्लिक का बैंकों में कोई कामकाज नहीं होगा। यदि, आपको चेक जमा करना है, ड्राफ्ट बनवाना है, पैसे निकालने या जमा करने हैं तो इस बात का ध्यान रखना होगा। इन तारीखों में आप बैंक से संबंधित कोई काम नहीं निपटा पाएंगे। ऐसे में सिर्फ ऑनलाइन बैंकिंग का ही इस्तेमाल कर सकेंगे।

 

नहीं होगा लेन-देन

दरअसल, 29 मार्च को भगवान महावीर जयंती है। जिसकी वजह से बैंक और सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे। वहीं 30 मार्च को गुड फ्राइडे की वजह से राजकीय अवकाश होगा। 31 मार्च बैंकों के लिए क्लोजिंग डेट है। जिसकी वजह से बैंक ग्राहकों से लेन-देन नहीं करेंगे। 31 मार्च को लास्ट सैटरडे भी है। हालांकि यह पांचवा सैटरडे है, तो बैंक बंद नहीं होंगे लेकिन इस दिन बैंक कोई लेन-देन का काम नहीं करेगा। इसके बाद एक अप्रैल को संडे की छुट्टी है और फिर 2 अपै्रल को एनुअल क्लोजिंग के चलते बैंक में पब्लिक डीलिंग नहीं होगी।

 

पहले निपटाने होंगे काम

आप बैंक और सरकारी दफ्तरों से जुड़े सभी जरूरी काम जल्द से जल्द निपटा लें। बैंकिंग बीमा, आयकर विभाग से संबंधित जरूरी काम मार्च तक निपटा लें, वरना आपको 3 अप्रैल तक का इंतजार करना होगा। पांच दिनों में न तो ड्राफ्ट बनेंगे और न चेक क्लीयर होगा और न ही कोई सरकारी काम होगा।

 

ATM दे सकते हैं धोखा

लगातार पांच दिन बैंक बंद होने से एटीएम में भी कैश की दिक्कत हो सकती है। क्योंकि बैंक रोजाना के आधार पर एटीएम की फिलिंग करते हैं। बैंक बंद होने पर एटीएम फिलिंग पर भी असर पड़ेगा। हालांकि, बैंक अधिकारियों का कहना है कि छुट्टी को देखते हुए बैंक पहले से प्लान करते हैं। इसलिए कैश की दिक्कत नहीं होगी। वहीं, ऐसा पहले भी देखने को मिला है कि बैंक की लंबी छुट्टियों के चलते एटीएम खाली रहते हैं और ग्राहकों को कैश के लिए भटकना पड़ता है।

Posted By: Inextlive