-सत्र 2020-21 के लिए बरेली कॉलेज में 10 अगस्त से प्रक्रिया शुरू

जरूरी फैक्ट्स

0-अगस्त सुबह 10 से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होगी

20 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करना है

21-अगस्त से 24 तक तैयार होगी मेरिट

24-अगस्त को जारी हो सकती है फ‌र्स्ट मेरिट

25-से शुरू हो जाएंगे एडमिशन

सीटों की संख्या कोर्सेस बायज

040-सीटें हैं बीकॉम फ‌र्स्ट ईयर में

1840-सीटें हैं बीए फ‌र्स्ट ईयर में

880-सीटें हैं बीएससी पीसीएम

720-सीटें हैं बीएससी जेडबीसी

बरेली:

बरेली कॉलेज में 10 अगस्त से सुबह 10 बजे सत्र 2020-21 में यूजी के एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो रही है। इसके लिए बरेली कॉलेज प्राचार्य और प्रवेश को-अर्डिनेटर डॉ। राजीव मेहरोत्रा ने कैंडिडेट्स के लिए जरूरी दिशा निर्देश भी जारी किए हैं। ताकि स्टूडेंट्स को रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में कोई प्रॉब्लम फेस न करना पड़े। इसके लिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन, क्या पेपर रजिस्ट्रेशन के समय वेबसाइट पर अपलोड करने होंगे सहित अन्य इंफार्मेशन भी जारी कर दी है।

ऑनलाइन होगा रजिस्ट्रेशन

कैंडिडेट्स BAREILLYcollege.org पर या फिर http://www.bcbonlineadmission.in पर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए कैंडिडेट्स जैसे ही साइट पर क्लिक करेगा, तो उसे जरूरी दिशा निर्देश फॉलो करने होंगे, दिशा निर्देश फॉलो करने के साथ मा‌र्क्सशीट की कॉपी, सिग्नेचर और फोटो भी अपलोड करना होगा। इस तरह कैंडिडेट्स अपने घर बैठे या फिर कैफे से भी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा कर सकता है।

रजिस्ट्रेशन के समय यह जरूरी

-स्कैन फोटो जेपीइजी प्रारूप में 50 केबी के फाइल साइज

-स्कैन हस्ताक्षर जेपीईजी 30 केबी साइज तक

-स्कैन या डाउनलोड की गई इंटरमीडिएट की मा‌र्क्स शीट जेपीईजी 100 केबी तक फाइल साइज

-फोटो पहचान पत्र

-आधार कार्ड

-अनुसूचित, अनुसूचित जनजाति तथा पिछड़ा वर्ग एक जुलाई 2013 के बाद का निर्गत सर्टिफिकेट पत्र क्रमांक सहित 100 केबी साइज तक

-किसी भी प्रकार के भारांक के लिए स्कैन प्रमाण पत्र जेपीईजी प्रारुप 100 केबी फाइल साइज

-एमजेपीआरयू के पोर्टल पर किए गए रजिस्ट्रेशन की स्कैंड कॉपी क्यूआर कोड साफ अंकित होना चाहिए

यह है जरूरी दिशा निर्देश

-फार्म को सावधानी पूर्वक फिल किया जाना चाहिए क्योंकि प्रक्रिया पूरी होने के बाद किसी प्रकार का कोई करेक्शन नहीं होगा

-यदि कैंडिडेट्स ने किसी प्रॉब्लम के कारण एक बार में फार्म फिल नहंीं किया या नहीं कर पाता है तो वह दोबारा लॉग-इन करके प्रक्रिया को पूरा कर सकता है

-आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के बाद उसे अच्छी तरह से पढ़ लें और कोई गलती हो तो उसे सुधार लें। क्योंकि शुल्क जमा करने की प्रक्रिया में जाने के बाद किसी भी प्रकार का कोई परिवर्तन संभव नहीं होगा

-आवेदन पत्र फिल करने के बाद शुल्क ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड अथवा नेट बैंकिंग के माध्यम से जमा किया जा सकता है

-कैंडिडेट्स फार्म फिल करने के बाद आवेदन फार्म का प्रिंट अवश्य ले लें

-प्रिंटआउट लेने के बाद कैंडिडेट्स को यह फार्म विवि में किए गए रजिस्ट्रेशन पत्र के साथ जिस पर क्यूआर कोड दिया हो, 12वीं की मा‌र्क्सशीट, जाति प्रमाण पत्र और भारांक के लिए पीएच, डीएफ व एफएफ वैध प्रमाण पत्र अपलोड कर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

मोबाइल पर मिलेगा मैसेज

-बरेली कॉलेज प्रवेश को-आर्डिनेटर डॉ। राजीव मेहरोत्रा ने बताया कि रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद 25 अगस्त से मेरिट लिस्ट जारी होने के साथ एडमिशन प्रक्रिया शुरू होगी। मेरिट लिस्ट में जो भी कैंडिडेट्स पात्र होंगे उनके मोबाइल नम्बर पर बरेली कॉलेज की तरफ से मैसेज भेजा जाएगा, कि वह अपनी फीस ऑनलाइन जमा कर दें। फीस जमा करने के बाद कैंडिडेट्स की एडमिशन प्रक्रिया बरेली कॉलेज में पूरी हो जाएगी। इसके बाद कैंडिडेट्स को बरेली कॉलेज में आकर सभी पेपर्स की हार्ड कॉपी जमा करनी होगी। इससे पहले कैंडिडेट्स को सभी प्रक्रिया ऑनलाइन ही पूरी करनी होगी उसे कॉलेज आने की आवश्यकता नहीं होगी।

10 अगस्त से 10 बजे बरेली कॉलेज की वेबसाइट पर कैंडिडेट्स को एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया ओपन कर दी जाएगी। कैंडिडेट्स ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर फीस भी ऑनलाइन जमा कर सकते हैं।

डॉ। अनुराग मोहन, प्राचार्य बरेली कॉलेज बरेली

Posted By: Inextlive