-लेवल वन के बरेली जिले की 37 शिकायतें डिफाल्टर

-जिले की 246 शिकायतें भी पेंडिंग, शासन ने दिए सख्त निर्देश

बरेली- डिस्ट्रिक्ट लेवल पर शिकायतों का निस्तारण न होने पर लोग सीएम हेल्पलाइन 1076 पर शिकायतें करते हैं। यहां आने वाली शिकायतें संबंधित जिले के अधिकारियों के पास भेजी जाती हैं लेकिन इन शिकायतों को भी अधिकारी गंभीरता से नहीं लेते हैं, जिसकी वजह से शिकायतें डिफाल्टर की श्रेणी में चली जाती हैं। बरेली डिस्ट्रिक्ट समेत 10 जिले ऐसे हैं जहां की अधिक शिकायतें डिफाल्टर की श्रेणी में हैं। बरेली जिले में 37 शिकायतें डिफाल्टर की श्रेणी में हैं, इसके अलावा 246 शिकायतें पेंडिंग पड़ी हुई हैं। नोडल अफसर आईजीआरएस ने सभी मंडल के कमिश्नर और डीएम को जल्द से जल्द शिकायतें का निस्तारण कर रिपोर्ट भेजने के सख्त निर्देश दिए हैं।

लेवल 1 की शिकायतें

4136-शिकायतें

980-आंशिक निस्तारित

762-निस्तारित

246-पेंडिंग

32-डिफाल्टर

2111-हायर लेवल

लेवल 2 की शिकायतें

2113-शिकायतें

109-आंशिक निस्तारित

1193-निस्तारित

31-पेंडिंग

780-हायर लेवल

लेवल 3 की शिकायतें

780 -शिकायतें

94-आंशिक निस्तारित

503-निस्तारित

7-पेंडिंग

176-हायर लेवल

लेवल 4 की शिकायतें

176-शिकायतें

135-आंशिक निस्तारित

37-निस्तारित

3-पेंडिंग

1-डिफाल्टर

बार-बार आने वाले फरियादियों की होगी काउंसलिंग

एसएसपी ऑफिस में कई फरियादी ऐसे हैं, जो बार-बार अपनी शिकायतें लेकर आते हैं। कई तो चार से पांच बार आते हैं लेकिन उनकी समस्या का निस्तारण नहीं हो पाता है, इसकी वजह होती है कि उन्हें उनकी समस्या के बारे में सही जानकारी नहीं दी जाती है। जैसे जमीन के केस में कार्रवाई राजस्व डिपार्टमेंट से होनी होती है लेकिन वह पुलिस के चक्कर लगाते हैं। इसी तरह से पत्‍‌नी के घर से चले जाने के मामले में भी गिरफ्तारी नहीं होती है। इसी तरह से एनसीआर या मामूली धाराओं में दर्ज मामलों में गिरफ्तारी नहीं होती है। ऐसे फरियादियों की अब काउंसलिंग की जाएगी, ताकि उन्हें बार-बार चक्कर न लगाना पड़े। एसएसपी रोहित सिंह सजवाण ने बताया कि बार-बार आने वाले फरियादियों को बताया जाएगा कि उनकी समस्या का समाधान कैसे हो सकता है। उन्हें कहां पर जाकर शिकायत करनी चाहिए। इसकी जानकारी दी जाएगी।

9 महीने में 9 हजार शिकायतें

बता दें कि एसएसपी ने 1 जनवरी से 30 सितंबर तक अपने ऑफिस में आने वाली शिकायतों का रिकार्ड तैयार कराया तो 8907 शिकायतें आयी थीं, जिसमें सबसे ज्यादा शिकायतें 1054 बारादरी थाना की थीं। इसके अलावा 60 परसेंट से अधिक थानों की 200 से अधिक शिकायतें थीं। इनमें कई शिकायतें ऐसी थीं, जिनमें फरियादी बार-बार शिकायत लेकर आए थे। एसएसपी ने संबंधित थानो को भी फरियादी की सही से सुनवाई कर समस्या के निस्तारण के निर्देश दिए हैं।

Posted By: Inextlive