- 10 ब्लॉकों से मिली रिपोर्ट के मुताबिक 8 सौ पोलियो ग्रस्त की होगी करेक्टिव सर्जरी

- शेष 6 ब्लॉकों से रिपोर्ट न मिलने पर डीपीओ ने जताई नाराजगी, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू

>BAREILLY: वर्षो से पोलियो के अभिशाप से ग्रस्त लोगों के लिए अच्छी खबर है। अब पोलियो ग्रस्त लोग भी आम लोगों की ही तरह ही अपनी जिंदगी जी सकेंगे। बाल विकास मंत्रालय ने सभी डिस्ट्रिक्ट के जिला कार्यक्रम विभाग को लेटर लिखकर 0 से लेकर 24 वर्ष के पोलियो ग्रस्त लोगों को चिह्नित कर उनका रजिस्ट्रेशन कराने के निर्देश दिए थे। लेटर मिलते ही ऑफिसर्स ने पोलियो ग्रस्त आठ सौ लोगों की पहचान कर ली है। जिनका जल्द ही रजिस्ट्रेशन विकलांग जनविकास विभाग में होगा। फिर ऑपरेशन के बाद वह इस अभिशाप से मुक्त हो जाएंगे।

8 सौ की होगी सर्जरी

डीपीओ की ओर से कराए गए सर्वे के मुताबिक डिस्ट्रिक्ट में 24 वर्ष तक की उम्र के करीब 8 सौ पोलियो ग्रस्त लोगों के लिए करेक्टिव सर्जरी संजीवनी बनेगी। वह अपने पैरों पर खड़े हो सकेंगे और दौड़ सकेंगे। यानि बचपन में पेरेंट्स की अनदेखी अथवा लापरवाही के चलते पोलियो ड्रॉप न पिलाने से पोलियो का शिकार हुए लोग पूरी तरह स्वस्थ हो जाएंगे। मंत्रालय द्वारा परियोजनाओं को दिए गए पत्र में सभी जिम्मेदारों को इस काम में किसी तरह की कोई लापरवाही न किए जाने के निर्देश गए हैं।

भदपुरा में सर्वाधिक संख्या

जिले में प्रत्येक विधानसभा से कम से कम 50 पोलियो ग्रस्त लोगों का चयन करने के निर्देश दिए गए थे। जिसमें से 10 ब्लॉकों की रिपोर्ट सबमिट हो चुकी है। इसके अलावा अन्य की रिपोर्ट आना अभी शेष है। अभी तक मिली रिपोर्ट के मुताकिब सर्वाधिक पोलियो ग्रस्त लोग भदपुरा हैं। वहीं, अन्य ब्लॉक में सिर्फ 50 के करीब ही हैं। ऐसे में डीपीओ ने आंगनबाड़ी केंद्रो द्वारा फिर से सर्वे करने के निर्देश दिए हैं कि कहीं कोई भी व्यक्ति अगर छूट गया हो तो उसका रजिस्ट्रेशन करा दें। कोई पोलियो से ग्रस्त के छूटने की स्थिति में कार्रवाइर्1 होगी।

कहां कितने हैं पोलियो से पीडि़त

ब्लॉक संख्या

भोजीपुरा 50

मीरगंज 52

नवाबगंज 65

आलमपुर जा। 48

बहेड़ी 56

दमखोदा 44

मझगवां 36

फतेहगंज प। 63

रामनगर 28

भदपुरा 178

-------------

कुल 805

-------------

पोलियो करेक्टिव सर्जरी एक नजर में

- पोलियो से पीडि़त विकलांग विभाग में करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन।

- डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में 0 से 24 वर्ष तक के बच्चों का ऑपरेशन।

- रजिस्टर्ड बच्चों का प्रशिक्षित डाक्टर्स की टीम करेगी ऑपरेशन।

- एडमिट होने वाले को भोजन समेत सभी सुविधा मिलेगी।

- हेल्थ, बीएसए, डीआईओएस समेत डीपीओ को सौंपी है जिम्मेदारी।

- ऑपरेशन के लिए ऐसे लोगों का होगा चयन हो ठीक हो सकते हैं।

- इलाज का पूरा खर्च सरकार देगी। पैरों पर चल सकेंगे पोलियो पीडि़त।

पोलियो ग्रस्त लोगों की करेक्टिव सर्जरी कराने के लिए निर्देश मिले थे। सर्वे के बाद रिपोर्ट विकलांग जनविकास विभाग को सौंप दी गई है। जल्द ही प्रक्रिया पूरी होने के बाद ऑपरेशन होगा।

बुद्धि मिश्रा, डीपीओ

Posted By: Inextlive