यह भी जानें

- 62 हजार मरीजों को दिया जा चुका इलाज

-1350 बीमारियों के इलाज योजना में शामिल

-36000 परिवार योजना के लाभार्थी

-1,90,000 लाभार्थियों को मिला गोल्डन कार्ड

- किसान सभा को संबोधित करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने आयुष्मान योजना पर बरेली का किया धन्यवाद

- आयुष्मान योजना के तहत इलाज देने में बरेली सूबे में पहले स्थान पर है काबिज

बरेली : करीब दो साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल आयुष्मान भारत योजना में सूबे में बरेली पहले स्थान पर काबिज है। थर्सडे को किसान संवाद सभा को संबोधित करने हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी आयुष्मान योजना में अव्वल होने पर बरेली की तारीफ की, उन्होंने कहा कि इस योजना के शुरू होने से मध्यम और निम्न वर्गीय परिवार जो कि जटिल बीमारियों से ग्रसित हैं उनका इलाज मुफ्त किया जा रहा है। इस पर उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की भी सराहना की। वहीं ज्यादा से ज्यादा गोल्डन कार्ड बनाने के भी निर्देश दिए।

इलाज देने में बरेली रहा अव्वल

करीब दो साल पहले शुरू हुई आयुष्मान योजना को लेकर हेल्थ डिपार्टमेंट शुरू से ही अलर्ट रहा, इसी कारण पहले ही वर्ष योजना के तहत इलाज देने में प्रदेश में बरेली को प्रथम स्थान मिला, वहीं अभी तक बरेली इसी तबके पर काबिज है।

अब तक इतनों को फायदा

हेल्थ अफसरों के अनुसार जिले में दो लाख 36000 परिवार इस योजना के लाभार्थी हैं। वहीं एक लाख 90000 लाभार्थियों को विभाग की ओर से गोल्डन जारी भी किए जा चुके हैं। शेष लाभार्थियों को भी कार्ड जारी करने की प्रक्रिया जारी है।

इतने मरीजों को मिला है इलाज

शासनादेश की माने तो इस योजना के तहत 1350 बीमारियों के इलाज को शामिल किया गया है, जिले में अब तक इस योजना के तहत 62 हजार मरीजों को इलाज दिया जा चुका है, जिसमें 32000 मरीज बरेली जिले के हैं। यह आंकड़ा प्रदेश में अन्य जिलों की तुलना में सबसे अधिक है।

एक का बनेगा गोल्डन कार्ड

योजना का लाभ अधिक से अधिक लाभार्थी ले सके इसके लिए हेल्थ डिपार्टमेंट 15 दिसंबर से 31 दिसंबर तक जिले भर में कैंप लगाकर पात्र परिवारों के एक-एक सदस्य को गोल्डन कार्ड जारी करेगा, जिसकी कार्य योजना तैयार कर ली गई है।

प्रदेश में आयुष्मान योजना के तहत इलाज देने में पहले स्थान पर है। वहीं गोल्डन कार्ड भी सबसे अधिक बनाए गए हैं। अधिक से अधिक लोग योजना से जुड़े इसके लिए अब कैंप आयोजित किए जाएंगे।

डॉ। अनुराग अग्रवाल, कोर्डिनेटर, आयुष्मान योजना

Posted By: Inextlive