- शासन ने भेजे 50 रेमडेसिविर इंजेक्शन, कोविड हॉस्पिटल में किए गए वितरित

- डेथ रेट कम करने को शासन ने की कवायद, चार माह से था इंजेक्शन का टोटा

बरेली : अप्रैल माह से कोरोना संक्रमण केसेस में रिकॉर्ड बढ़ोतरी दर्ज की गई है। ऐसे में शहर के 300 बेड कोविड हॉस्पिटल और निजी मेडिकल कॉलेज में बनाए गए कोविड एल टू व थ्री हॉस्पिटल में पिछले दो सप्ताह से बड़ी संख्या में संक्रमित पेशेट्स एडमिट हो रहे हैं। लेकिन प्रबंधन को सबसे ज्यादा दिक्कत रेमडेसिविर इंजेक्शन न होने की वजह से हो रही थी लेकिन अब रेमडेसिविर इंजेक्शन की किल्लत से जिले को राहत मिलने वाली है। वेडनसडे देर रात जहां 50 रेमडेसिविर इंजेक्शन विशेष रूप से मंगाए गए, जोकि विभाग को प्राप्त हो गए हैं।

देर रात आएगी 300 इंजेक्शन की खेप

थर्सडे देर रात तक 300 इंजेक्शन की खेप पहुंच जाएगी। इससे डबल म्यूटेंट के गंभीर मरीजों को संक्रमण से उबरने में आसानी होगी। जानकारी के मुताबिक आपात स्थिति के लिए डीएम नितीश कुमार ने अपर मुख्य सचिव व जिले के विशेष नोडल अधिकारी नवनीत सहगल से रेमडेसिविर इंजेक्शन की डिमांड भेजी थी। इस पर अपर मुख्य सचिव ने वेडनसडे रात ही 50 रेमडेसिविर इंजेक्शन भिजवा दिए।

सीएमएसडी से किए गए वितरित

शहर में इंजेक्शन शासन की ओर से आने के बाद इन्हें जिले के सेंट्रल मेडिसिन स्टोर डीपो यानि सीएमएसडी से थर्सडे को 300 बेड कोविड अस्पताल, तीनों मेडिकल कालेज समेत निजी कोविड अस्पताल भिजवा दिया गया। वहीं, थर्सडे देर रात तक 300 रेमडेसिविर इंजेक्शन की खेप भी लखनऊ से आने वाली है। इसे सीएमएसडी में ही रखवाया जाएगा। जरूरत पड़ने पर सभी कोविड अस्पतालों में भर्ती गंभीर मरीजों की संख्या के हिसाब से वितरित कर दिया जाएगा। इससे डबल म्यूटेंट के गंभीर मरीजों को संक्रमण से उबरने में आसानी होगी।

मार्च और अप्रैल में हो गए थे एक्सपायर

पिछले महीनों में कोरोना संक्रमितों की संख्या बेहद कम थी। इनमें भी गंभीर केस एक फीसदी भी नहीं थे। तब मार्च और अप्रैल महीने में रेमडेसिविर इंजेक्शन की बड़ी खेप एक्सपायर हो गई थी। इसके बाद पिछले दिनों से संक्रमितों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ, जिसके बाद संक्रमित में वायरल लोड कम करने वाले इंजेक्शन की जरूरत एकदम से आ गई।

कहां कितने इंजेक्शन भेजे गए

कोविड अस्पताल - रेमडेसिविर

एसआरएमएस मेडिकल - 20

रोहिलखंड मेडिकल कालेज - 10

राजश्री मेडिकल कालेज - 10

300 बेड अस्पताल - 06

गंगाशील अस्पताल - 04

वर्जन

रेमडेसिविर इंजेक्शन की सप्लाई सुचारू रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग, शासन और प्रशासन काफी प्रयास कर रहा है। फ्राईडे से इंजेक्शन की कमी नहीं रहेगी।

। डॉ रंजन गौतम, जिला सर्विलांस अधिकारी

Posted By: Inextlive