- ठगों ने ठगी का अपनाया नया तरीका, ठग लड़कियों की बातों में आसानी से फंस रहे लोग

- पहले दोस्त बनाकर बढ़ाती हैं नजदीकियां, करती हैं अंतरंग बातें, फिर करती हैं ब्लेकमेल

बरेली : फेसबुक पर यदि लड़कियों की फ्रेंड रिक्वेस्ट आती है तो खुश होने की जरूरत नहीं है। बगैर जान-पहचान रिक्वेस्ट स्वीकार करने पर यह लड़कियां आपको कंगाल करने वाली हैं। रिश्तेदार, दोस्त और परिचित बन ठगी करने वाले ठगों ने अब लड़कियों को आगे कर ठगी का नया पैंतरा अपनाया है। ऐसे में बगैर जान-पहचान की लड़कियों की रिक्वेस्ट करने से पहले जरा सावधान।

ऐसे जाल में फंसाती हैं

साइबर एक्सपर्ट के मुताबिक, हाल में ठगों ने ठगी के लिए लड़कियों को आगे किया है। लड़की पहले फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजकर मित्रता सूची में शामिल होती हैं। इसके बाद नजदीकियां और भरोसा बढ़ाने के लिए बातचीत शुरू करती हैं। थोड़े दिन सामान्य बातचीत होने के बाद अंतरंग बातें शुरू करती हैं। इसके बाद नंबर का आदान-प्रदान कर वीडियो कॉल करती हैं। वीडियो कॉल पर बातचीत शुरू होते ही धीरे-धीरे लड़की युवक को अपनी अंतरंग बातों में फंसा लेती है। इसके बाद इसका वीडियो बनाकर ब्लेकमे¨लग का खेल शुरू होता है।

रुपये की मांग की जाती है। मांग न पूरी होने पर वीडियो इंटरनेट मीडिया पर वायरल करने धमकी दी जाती है। ऐसी स्थिति में फंसा युवक लाखों रुपये गवा बैठता है।

केस :1:

गवा बैठा 2.25 लाख

हाल में ही सामने आया कि एक महिला ने फर्जी आइपीएस बन बदायूं के रहने वाले युवक से दोस्ती की। सामान्य बातचीत के बाद धीरे-धीरे नजदीकियां बढ़ाई। नजदीकियां बढ़ने के बाद फर्जी आइपीएस ने युवक से पहले 40 हजार रुपये लिये। युवक को उस पर भरोसा हो जाए, रकम लेने के बाद वीडियो काल पर बात शुरू कर दी। झांसे में आये युवक से फर्जी आइपीएस ने युवक से दोबारा में कई बार में करके एक लाख 85 हजार रुपये दे दिये। रकम वापस मांगी तो ठग युवक को ब्लेकमेल करने लगी। तब युवक को ठगे जाने का अहसास हुआ।

केस :2:

विदेश से गिफ्ट की आस में गवाए 1.20 लाख

अंतरंग बाते कर ब्लेकमेल करने के अलावा विदेश से महंगे गिफ्ट के नाम पर ठगी भी की जा रही है। फेसुबक से बातचीत शुरू कर लड़कियां नजदीकियां बढ़ाती हैं। इसके बाद युवक से मिलने की बात कहती हैं। बकायदा उसके पास आने के लिए टिकट तक दिखाती है। इसके बाद भारत आने की बात कह अचानक से रुपयों की जरूरत बताती हैं। इसी झांसे में युवक फंस जाता है। बीते दिनों आंवला में ऐसा ही मामला सामने आया। यहां ठग विदेशी मित्र के महंगे गिफ्ट के इंतजार में बैठा युवक 1.20 लाख रुपये गवा बैठा।

परिचितों से ही करें दोस्ती

साइबर एक्सपर्ट के मुताबिक, साइबर ठगी से बचने का सबसे आसान एक ही तरीका है ,वह है आपकी समझदारी। किसी भी अनजान को अपनी मित्रता सूची में शामिल न करें। फोन आने पर किसी भी दशा में अपनी गोपनीय जानकारी साझा न करें। आपके अन्य मित्रों की मित्रता सूची में यदि कोई शामिल है और आपको वह रिक्वेस्ट भेजता है तो बगैर जाने स्वीकार न करें।

साइबर अपराध की घटनाओं में वृद्धि हो रही है। ऐसी घटनाओं से बचने के लिए जागरूक होने की जरूरत हैं। किसी के झांसे में बिल्कुल भी न आएं। अपनी गोपनीय जानकारी साझा न करें।

- सुशील कुमार, एसपी क्राइम

Posted By: Inextlive