समायोजित होने वाले शिक्षकों की चल रही थी काउंसलिंग

शिक्षक संघ ने बीएसए पर लगाए धांधली के आरोप

BAREILLY

बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में सरप्लस टीचर्स के समायोजन की काउंसलिंग में जमकर बवाल हुआ। प्राथमिक शिक्षक संघ के पदाधिकारियों ने बीएसए पर समायोजन में धांधली करने का आरोप लगाते हुए काउंसलिंग को कैंसिल करने के लिए कहा। काउंसलिंग के में शिक्षक संघ के पदाधिकारियों द्वारा हंगामा करने के दौरान बीएसए चंदना राम इकबाल यादव ने पुलिस को बुला लिया। काउंसलिंग का विरोध कर रहे शिक्षकों को पुलिस ने हल्के बल प्रयोग कर डायट परिसर से बाहर कर दिया।

जिले में सरप्लस शिक्षकों की भरमार

बेसिक स्कूलों में समायोजन नीति लागू होने के बाद से विभाग ने जिले में सरप्लस शिक्षकों की सूची तैयार कर ली थी। जिले में कुल 1260 शिक्षकों को स्कूलों और छात्र संख्या के आधार पर समायोजित किया जाना हैं.थर्सडे को समायोजित होने वाले शिक्षकों की काउंसलिंग थी। फरीदपुर डायट परिसर में सुबह 10 बजे शुरू हुई काउंसलिंग में लगभग 1200 शिक्षक पहुंचे।

समायोजन में हुई धांधली

प्राथमिक शिक्षक संघ ने बीएसए चंदना राम इकबाल यादव पर समायोजन प्रक्रिया में धांधली करने का आरोप लगाया है। उन्होंने डीएम को दिए ज्ञापन में ब्लाक आलमपुर में 47 शिक्षकों में से 44 शिक्षकों की प्रविष्टियों के में पाई गई गलतियां। विभाग द्वारा एनआईसी पर डाली गई टीचर्स की लिस्ट और आज काउंसलिंग में लगाई गई लिस्ट से अलग है। शिक्षकों को प्रशिक्षित तिथि से वरीयता सूची दी गई पर नियुक्ति तिथि से नहीं दिया गया है तो गलत है। शिक्षकों को सरप्लस दिखाने के लिए बीएसए ने छात्र संख्या को दर्शाया है जो गलत है। कई विकलांग शिक्षकों को सामान्य शिक्षक दर्शा कर वरिष्ठता क्रम में पीछे कर दिया है। कई शिक्षकों को लाभ देने के लिए उन्हे महिला दर्शा दिया गया है। जिससे उनकी काउंसलिंग जल्दी हो सके।

हंगामा होते देख बुलाई पुलिस

फरीदपुर डायट में हुई समायोजित होने वाले शिक्षकों की काउंसलिंग में प्राथमिक शिक्षक संघ के पदाधिकारियों के हंगामा करने के दौरान बीएसए चंदना राम इकबाल यादव ने पुलिस को सूचना दी। डायट पहुंची पुलिस ने सभी प्राथमिक शिक्षक संघ के पदाधिकारियों को हल्का बल प्रयोग कर परिसर से बाहर कर दिया।

बीएसए ने नहीं की बात

काउंसलिंग में हुए हंगामे को लेकर जब बीएसए से बात करने की कोशिश की गई तो उन्होंने रिपोर्टर का फोन रिसीव नहीं किया। कई बार कॉल करने के बाद उन्होंने अपना मोबाइल ऑफ कर लिया।

Posted By: Inextlive