- बीएसएनएल ने सर्विस शुरू करने के लिए मंगाया इक्विपमेंट

BAREILLY:

आने वाले दिनों में लैंडलाइन के जरिए वीडियो कॉलिंग का भी मजा लिया जा सकेगा। यह सुविधाओं बीएसएनएल के उपभोक्ताओं को नेक्स्ट जेनरेशन नेटवर्क (एनजीएन) के माध्यम से मिल सकेगा। नई सर्विस शुरू करने के लिए विभाग ने जोर-शोर से तैयारियां शुरू कर दी हैं। वीडियो कॉलिंग सर्विस को जल्द शुरू करने के लिए अधिकारियों ने इक्विपमेंट भी मंगा लिए हैं।

मंगाया गया इक्विपमेंट

वर्चुअल सर्किट, केबल, बॉक्स, पॉवर बैकअप सहित अन्य जरूरी सामान आ चुका है। ताकि, जितना जल्दी हो सके सर्विस शुरू की जा सके। अधिकारियों ने बताया कि फिलहाल 19,000 लैंडलाइन उपभोक्ता है जिन्हें इस सर्विस से जोड़ने का प्लान है। नए उपभोक्ताओं को सर्विस प्रदान करने के लिए सर्वे किया जाएगा। जहां भी बीएसएनएल की केबल बिछी है और ब्रॉडबैंड कनेक्शन देना संभव है वहां तुरंत कनेक्शन दिया जा सकेगा।

टीवी से भी जोड़ सकेंगे

यदि किसी उपभोक्ता के पास 256 केबीपीएस का ब्रॉडबैंड कनेक्शन हैं, तो उसी कनेक्शन पर 2 एमबीपीएस की वर्चुअल सर्किट प्रदान की जाएगी। जिसमें वीडियों कॉलिंग के दौरान उच्च क्वॉलिटी मिलेगी। कस्टमर को एक टेलीफोन उपकरण दिया जाएगा। जिसे टीवी या प्रोजेक्टर से भी जोड़ा जा सकता है। इसका फायदा यह होगा कि कम्प्यूटर या लैपटॉप न होने पर भी वीडियो कॉल किया जा सकेगा।

इंटरनेट पर कोई फर्क नहीं

इस सर्विस के तहत इंटरनेट सर्फिंग और वीडियो कॉलिंग एक साथ की जा सकेगी। इससे वीडियो कॉलिंग की क्वॉलिटी या इंटरनेट स्पीड पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। वेब कैमरा और थ्री जी जैसी सुविधाओं से फिलहाल होने वाले वीडियो कॉल के मुकाबले यह सुविधा काफी बेहतर होगी। इस सर्विस के बदले उपभोक्ताओं को चार्ज भी देना होगा। लेकिन, अभी टैरिफ प्लान आया नहीं है। अधिकारियों की मानें तो सेवा के रजिस्ट्रेशन और एक्टिवेशन के साथ ही सेवा जारी रखने के लिए हर महीने उपभोक्ताओं को एक फिक्स चार्ज देना होगा।

वीडियो कॉलिंग सर्विस शुरू करने की तैयारी चल रही है। सामान मंगा लिए गए है। जल्द ही लोगों को लैंडलाइन पर वीडियो कॉल की सुविधा मिलने लगेगी।

अतुल मिश्रा, डीजीएम, बीएसएनएल

Posted By: Inextlive