-प्रस्तावित सर्किल रेट पर अंतिम दिन दर्ज कराई गईं तमाम आपत्तियां

- 31 जुलाई की बैठक में आपत्तियों पर होगा विचार

बरेली : शासन की तरफ से दिए गए वित्तीय लक्ष्य को पूरा करने के लिए अधिकारियों ने थोक के भाव में सर्किल रेट बढ़ा दिए है। प्रस्तावित सूची में लोग अपनी जमीनों के रेट देखकर भौंचक हैं। जिस जमीन का बाजार रेट 6500 रुपये है। अधिकारियों ने उसका सर्किल रेट 12 हजार से 13 हजार रुपये कर दिया है। खास बात ये है कि बहुत सारी जमीनों के गाटा संख्या खेती के होने के बावजूद उन्हें आबादी में दर्शा करके उनके भी रेट बढ़ा दिए गए। लोगों ने इसको लेकर आपत्तियां दर्ज करवाई हैं। आपत्तियां दर्ज करवाने की शनिवार को आखिरी तारीख थी। 22 जुलाई से 27 जुलाई तक 22 आपत्तियां दर्ज की गई हैं। शिकायतों में ऐसे तमाम मामले सामने आए हैं। अधिकारियों का कहना है कि ज्यादातर शिकायतें गाटा संख्या को आबादी में या सड़क के किनारे दर्शाने के आए हैं। इन शिकायतों का संज्ञान लेकर इन्हें तहसीलदार को भेजा गया है और गाटा संख्या का परीक्षण करने उन्हें सही करने को कहा गया है। 31 जुलाई को जब शिकायतों के निस्तारण की बैठक होगी तो तहसीलदार की उन रिपोर्ट को भी शामिल किया जाएगा, जिन गाटा संख्या की शिकायतें आई हैं। इसके साथ आपत्तियों में यह भी मांग की गई है कि इस बार सर्किल रेट को न बढ़ाया जाए। अधिकारियों का कहना है कि इन आपत्तियों को अब बैठक में रखा जाएगा। जिन पर विचार किया जाएगा।

केस नंबर एक

राजेंद्र नगर के रहने वाले पीयूष अग्रवाल ने शिकायत की है कि ग्राम कंथरी में मेगा मेंशन नाम से कॉलोनी है। यहां पर खरीद फरोख्त का रेट 56 सौ से 65 सौ रुपये तक है, जबकि सर्किल रेट इस बार 12 हजार से 13 हजार रुपये कर दिया गया है। उन्होंने कहा है कि इसका रेट कम किया जाए, जिससे लोग खरीद फरोख्त करते रहे।

केस नंबर दो

रामपुर गार्डन के रहने वाले महेशचंद्र ने शिकायत की है कि ग्राम अहरोला में गाटा संख्या 64 की जमीन है। यह बीसलपुर-बरेली मार्ग से बालीपुर ग्राम वाले लिंक मार्ग पर स्थित है जबकि प्रस्तावित रेट लिस्ट में यह बरेली-बीसलपुर मार्ग में दर्शा दिया गया है। इस कारण इसका सर्किल रेट ज्यादा हो गया है। अब इसे बेचने में इनकम टैक्स का रोड़ा आ रहा है।

31 जुलाई को है बैठक

आई हुई आपत्तियों पर विचार कर उनका निस्तारण करने के लिए 31 जुलाई को बैठक आयोजित की गई है। उम्मीद जताई जा रही है कि जहां पर कीमतें ज्यादा बढ़ाई गई हैं, वहां पर कुछ कीमतें कम हो सकती हैं।

वर्जन

आखिरी दिन तक 22 आपत्तियां आई हैं। इन आपत्तियों का विवरण बनाकर बैठक में रखा जाएगा। कमेटी ही अंतिम निर्णय लेगी।

अनिरुद्ध कुमार यादव, सब रजिस्ट्रार

Posted By: Inextlive