- सेंटर्स पर नहीं पहुंची हाईस्कूल की हजारों कॉपियां

- बड़ी संख्या में एग्जामिनर्स भी ड्यूटी से गोल

BAREILLY: यूपी बोर्ड एग्जाम में हजारों की संख्या में कॉपियों के साथ-साथ सैकड़ों एग्जामिनर्स का भी कुछ अता-पता नहीं है। इस वजह से मूल्यांकन कर रहे टीचर्स पर वर्कलोड बढ़ गया है। कॉपियां कैसे गुम हो गई और किन परिस्थितियों में एग्जामिनर्स ने ड्यूटी ज्वाइन नहीं किया इसका जवाब देने वाला कोई नहीं है।

कहां गई क्,क्फ्000 कॉपी

डिस्ट्रिक्ट के पांच मूल्यांकन केंद्रों में अलग-अलग सब्जेक्ट्स की करीब क्,क्फ्000 कॉपियों का कुछ अता-पता नहीं है। सबसे अधिक हाईस्कूल के लिए बनाए गए तीन मूल्यांकन केंद्रों पर कॉपी कम पहुंचने की शिकायत है। इनमें विष्णु इंटर कॉलेज में अलॉट क्,8भ्म्भ्म् कॉपी में सेंटर इंचार्ज को क्,भ्ब्000 कॉपी प्राप्त हुई है। एफआर इस्लामियां इंटर कॉलेज में अलॉट क्,भ्ब्फ्ब्म् कॉपी में मात्र क्,क्फ्भ्0फ् कॉपी मिली है। गुलाब राय इंटर कॉलेज में अलॉट क्,ब्778म् कॉपी में सेंटर इंचार्ज को करीब क्,फ्0000 कॉपी प्राप्त हुई है। उधर, इंटर के मूल्यांकन केंद्रों में बिशप मंडल इंटर कॉलेज पर अलॉट ख्,फ्78ब्क् कॉपी में करीब ख्,फ्क्000 और जीआईसी में अलॉट ख्,ब्ख्क्79 कॉपी में ख्,फ्फ्890 कॉपी प्राप्त हुई है।

गुरुजी भी चल रहे गायब

मूल्यांकन कार्य में लगाए गए अधिकतर टीचर्स ने आज तक ड्यूटी ज्वाइन नहीं किया है। सेंटर इंचार्ज का कहना है कि टीचर्स की कमी की वजह से कॉपी चेकिंग का काम प्रभावित होने लगा है। देखा जाए तो बोर्ड द्वारा घोषित लिस्ट के तहत गुलाब राय इंटर कॉलेज में फ्0ख् एग्जामिनर्स में से करीब क्70 टीचर्स ने ही ड्यूटी ज्वाइन किया। एफआर इस्लामियां इंटर कॉलेज में बोर्ड ने ख्9फ् एग्जामिनर्स और क्म् डिप्टी हेड की ड्यूटी लगाई थी, लेकिन इनमें से क्8भ् एग्जामिनर्स और क्ब् डिप्टी हेड ने ही ड्यूटी ज्वाइन किया। विष्णु इंटर कॉलेज में नियुक्त फ्क्7 एग्जामिनर्स और फ्क् डिप्टी हेड में ख्ख्0 एग्जामिनर्स और ख्भ् डिप्टी हेड ने ड्यूटी ज्वाइन किया। जीआईसी के लिए नियुक्त फ्90 एग्जामिनर्स और ब्ब् डिप्टी हेड में करीब आधे दर्जन डिप्टी हेड और क्00 एग्जामिनर्स ने ड्यूटी ज्वाइन नहीं किया। बिशप मंडल इंटर कॉलेज के लिए नियुक्त फ्ब्9 एग्जामिनर्स और फ्8 डिप्टी हेड में क्भ्0 एग्जामिनर्स और ब् डिप्टी हेड ने ड्यूटी ज्वाइन नहीं किया।

सेंटर्स इंचार्ज ने जुटाए टीचर्स

कॉपी चेकिंग में लिस्ट के अनुसार एग्जामिनर्स के न पहुचंने से समस्या उत्पन्न हो गई है। इन सेंटर्स के इंचार्ज और मूल्यांकन उप नियंत्रक (स्कूल प्रिंसिपल) ने खुद के विशेषाधिकार का प्रयोग कर कैमूहा नाइन फार्म भरवाकर एक्स्ट्रा टीचर्स की ड्यूटी लगाई। इसके तहत गुलाब राय इंटर कॉलेज में बाद में करीब फ्0 एग्जामिनर्स, विष्णु इंटर कॉलेज में भ्ब् एग्जामिनर्स, एफआर इस्लामियां इंटर कालेज में 80 एग्जामिनर्स, जीआईसी में ख्0 एग्जामिनर्स और बिशप मंडल इंटर कॉलेज में क्भ्0 एग्जामिनर्स की ड्यूटी लगाई गई।

पुराने रिकार्ड्स के आधार पर ड्यूटी

बोर्ड द्वारा कॉपी चेकिंग के लिए टीचर्स की ड्यूटी लगाते समय पुराने रिका‌र्ड्स का सहारा लिया जा रहा है। एग्जामिनर्स के तौर पर कुछ ऐसे टीचर्स की भी ड्यूटी इस बार लगा दी गई, जो रिटायर हो चुके हैं। लिस्ट में कुछ ऐसे लोगों का नाम शामिल है, जिनका डिस्ट्रिक्ट से या तो तबादला हो चुका है।

सोर्सेज के अनुसार कॉपी चेकिंग के लिए बोर्ड के पास उपलब्ध लिस्ट काफी पुराना है और उसे हाल में अपडेट नहीं किया गया। जिसकी वजह से कॉपी चेकिंग के लिए लगाए गए टीचर्स का सही लोकेशन पता नहीं चल पाता। दूसरी ओर, कुछ टीचर्स की ड्यूटी एक साथ दो-दो स्कूलों में दिखा दी गई है। गुलाब राय इंटर कॉलेज में एक टीचर्स का कहना है कि कॉपी चेकिंग के लिए उनकी ड्यूटी एफआर इस्लामियां इंटर कॉलेज में भी लगा दी गई, लेकिन खुद के सेंटर पर मूल्यांकन होने की वजह से वे दूसरे स्कूल की ड्यूटी ज्वाइन करने से वंचित रहे।

धीरे-धीरे बढ़ रहा वर्कलोड

एग्जामिनर्स के ड्यूटी ज्वाइन न करने की वजह से मूल्यांकन में जुटे टीचर्स के ऊपर दिनोंदिन वर्कलोड बढ़ता ही जा रहा है। एफआर इस्लामियां इंटर कालेज और जीआईसी के टीचर्स के अनुसार उन्हें साइंस विषय में भी 80 से 90 कॉपी चेकिंग के लिए दिया जा रहा है। जबकि इन टफ सब्जेक्ट्स की कॉपियों की जांच के लिए कम से कम प्रति कॉपी क्0 मिनट का टाइम एग्जामिनर्स के पास होना चाहिए। कॉपी चेकिंग का वर्कलोड बढ़ने की वजह से प्रोपर तरीके से मूल्यांकन नहीं हो पाता। बता दें कि रूल के अनुसार हाईस्कूल में एक टीचर्स को ब्0 और इंटर में एक टीचर्स को ब्भ् कॉपी प्रोवाइड कराने का प्रावधान है।

Posted By: Inextlive