कॉमन इंट्रो

कोरोना संक्रमण रोकने के लिए हर कोई अलर्ट है। जिला प्रशासन और हेल्थ विभाग के साथ हर कोई अपने स्तर से कोरोना से बचाव के लिए प्रयास कर रहा है। ऑफिसेज, फैक्ट्री यहां तक की शोरूम और मॉल आदि में भी थर्मल स्क्रीनिंग और हैंड सैनेटाइज करने के बाद एंट्री दे रहे हैं। तो वहीं शहर के कुछ एटीएम को छोड़ दे तो बाकी सभी एटीएम कोरोना संक्रमण रोकने के लिए हैंड सेनेटाइजर तक की व्यवस्था नहीं की गई है, यानि यहां पर एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में संक्रमण फैलने का भी खतरा बना हुआ है। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने शहर के पॉश एरिया सिविल लाइंस और कुतुबखाना एरिया का रियलिटी चेक किया तो हकीकत चौकाने वाली सामने आई। टीम ने करीब 10 एटीएम का रियलिटी चेक किया तो सिर्फ दो एटीएम पर गार्ड मिला जो लोगों के हैंड सैनेटाइज कराने के बाद एटीएम केविन में एंट्री दे रहा था। जबकि अदर जगह बगैर हैंड सैनेटाइज कराए ही एंट्री दी जा रही थी। पढि़ए हृदेश पाण्डेय की रिपोर्ट

आने वाला हो सकता है संक्रमित

शहर में जहां एटीएम लगाए हैं तो वहीं बैंकों के लिए इस संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए भी जिम्मेदारी निभानी चाहिए। क्योंकि एटीएम पर आने वाला कौन व्यक्ति संक्रमित है, और कौन नहीं। इसके लिए जरूरी है सावधानी बरतने की। इसके लिए एटीएम पर गार्ड या फिर हैंड सैनेटाइजर की व्यवस्था होनी चाहिए।

ब्रांच वाले एटीएम में है सुविधा

शहर में कई बैंक ने अपने ब्रांच में ही एटीएम की सुविधा दी है, अब ऐसी जगह पर तो खुद बैंक कर्मियों को भी प्रॉब्लम हो सकती है। इसके लिए बैंक अफसरों ने ऐसे एटीएम जहां पर बैंक की ब्रांच भी अटैच है वहां पर एटीएम में गार्ड की सुविधा के साथ हैंड सैनेटाइजर और थर्मल स्क्रीनिंग तक करा रहे है। जबकि अदर जगह के एटीएम भगवान भरोसे छोड़ दिए है।

===================

सीन

सिविल लाइंस इलाहाबाद बैंक :12 बजे

शहर के सिविल लाइंस स्थित इलाहाबाद बैंक में दोपहर करीब 12 बजे एटीएम के अंदर गार्ड बैठा था। गार्ड के पास सैनेटाइजर भी था। एटीएम पर आने वाले सभी कस्टमर्स को हैंड सैनेटाइज करने के बाद ही एटीएम टच करने की इजाजत थी।

सिविल लाइंस आईडीबीआई 12:10

सिविल लाइंस स्थित बैंक की ब्रांच में ही एटीएम लगा हुआ है। एटीएम पर गार्ड के नाम पर कोई व्यक्ति वहां मौजूद नहीं था। एटीएम पर कोई अपनी मर्जी से जा आ सकता था। एटीएम के अंदर या बाहर सैनेटाइज के लिए कोई व्यवस्था नहीं थी।

चौकी चौराहा केनरा बैंक दोपहर 12:30 बजे

शहर के मेन चौराहों में शुमार चौकी चौराहा पर खूब लोगों की आवाजाही होती है। दोपहर करीब साढ़े 12 बजे टीम ने देखा तो ब्रांच के पास ही केनरा बैंक का एटीएम लगा हुआ था। एटीएम तो करीब तीन लगे हुए थे लेकिन गार्ड के नाम पर कोई नहीं था। हैंड सैनेटाइज करने के लिए कोई व्यवस्था नहीं थी।

पटेल चौक बीओबी: 12:40 बजे

शहर के पटेल चौक पर बीओबी की ब्रांच में एटीएम तो लगा है लेकिन इस बैंक की तरफ से एटीएम के लिए कोई गार्ड नहीं बैठाया गया। जबकि एटीएम में सैकड़ो लोगों का आनजाना होता है। इसके बाद भी हैंड सैनेटाइज की व्यवस्था नहीं है।

सर्किट हाउस चौराहा: 12:20 बजे

शहर के सर्किट हाउस चौराहा के पास बैंक का एटीएम तो ओपन था। एटीएम पर कोई भी आ जा रहा था। लेकिन एटीएम के बाहर या फिर अंदर कोई भी हैंड सैनेटाइज की व्यवस्था नहीं थी। जबकि एटीएम ओपन होने से कोई भी वहां पर जा सकता था।

================

बोले बरेलियंस

-एटीएम ओपन कर दिए है लेकिन हैंड सैनेटाइजर की कहीं व्यवस्था नहीं है। इससे एक व्यक्ति से दूसरे में कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा है। हैंड सैनेटाइजर होना चाहिए।

हिमांशु सिंह

------------------

-सिर्फ कुछ ही एटीएम में ही सैनेटाइज की व्यवस्था है। जबकि अधिकांश एटीएम तो बगैर हैंड सैनेटाइज की व्यवस्था किए बगैर चलाए जा रहे हैं।

जितेन्द्र

---------------------

-सभी एटीएम में हैंड सैनेटाइजेशन की व्यवस्था तो होनी चाहिए। क्योंकि एटीएम में आने वाला संक्रमित व्यक्ति भी हो सकता है। इसीलिए जरूरी है कम से कम हैंड सैनेटाइज जरूरी कराएं।

अंजू

--------------

कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण के लिए सभी को अवेयर होने की जरूरत है। बैंक ने एटीएम ओपन किया है और फीस भी ली जाती है तो सुविधा होनी चाहिए।

हसन

Posted By: Inextlive