-पहले होगी काउंसलिंग, मनाही पर जबरन नहीं होगा वैक्सीनेशन

- 28 दिन के अंतराल पर लेनी होगी दो डोज

बरेली : कोविड वैक्सीनेशन को लेकर पहले चरण की तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। किस प्रकार वैक्सीनेशन का अंजाम देना है इसको लेकर ड्राई रन भी किया जा चुका है। लेकिन अभी भी बरेलियंस के मन में यह सवाल उठना लाजमी है कि अगर कोई वैक्सीनेशन नहीं कराना चाहता है तो जबरन वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी।

पहले होगा रजिस्ट्रेशन

कोविड वैक्सीनेशन के लिए पात्र लाभार्थियों को पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा। उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के माध्यम से वैक्सीनेशन और उसके निर्धारित समय के बारे में स्वास्थ्य सेवाओं द्वारा सूचित किया जायेगा। रजिस्ट्रेशन के लिए निर्धारित वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर फोटो के साथ पहचान पत्र दिखाना अनिवार्य होगा।

ये आईडी प्रूफ जरूरी

- आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आइडी व पैन कार्ड

- पासपोर्ट, जॉब कार्ड, पेंशन दस्तावेज, मनरेगा कार्ड

- स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड

- सांसदों, विधायक, एमएलसी को जारी आधिकारिक प्रमाण पत्र

- बैंक, पोस्ट ऑफिस द्वारा जारी पासबुक

- केंद्र, राज्य सरकार या पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा जारी सेवा आईडी कार्ड

इन सावधानियों का भी करना होगा पालन

कोरोना वैक्सीन लेने के बाद कम से कम आधे घंटे तक वैक्सीनेशन केंद्र में आराम करना चाहिए। यदि बाद में कोई असुविधा या बेचैनी महसूस होती है तो निकटतम स्वास्थ्य अधिकारियों, एएनएम और आशा को इसकी सूचना दें। कोरोना अनुरूप व्यवहारों जैसे मास्क पहनना, हाथ की सफाई और 6 फीट की शारीरिक दूरी बनाये रखने का पालन करें।

डायबटीज व ब्लड प्रेशर के पेशेंट्स के लिए जरूरी

यदि कोई कैंसर, डायबटीज व हाई ब्लड प्रेशर आदि गंभीर बीमारियों की दवा ले रहा है तो वह भी कोरोना वैक्सीन ले सकता है। इनमें से एक या एक से अधिक स्वास्थ्य परिस्थितियों वाले व्यक्तियों को एक उच्च जोखिम वाली श्रेणी माना जाता है।

28 दिनों के अंदर लेनी होगी दूसरी डोज

हेल्थ अफसरों के अनुसार सुरक्षा और बीमारी के प्रसार को सीमित करने के लिए कोरोना वैक्सीन आवश्यक भी है। साथ ही वैक्सीन की पूरी खुराक पूरा करने के लिए 28 दिन के अंदर एक व्यक्ति द्वारा इसकी 2 खुराक लेने की सलाह दी गयी है।

कोरोना वैक्सीन लाभार्थियों की रजामंदी पर ही दी लगेगी, वही 28 दिन के अंतराल में दूसरी डोज लेना आवश्यक है। मोबाइल पर मैसेज आने के बाद संबंधित सेंटर पर वैक्सीन के लिए पहुंचना जरुरी है।

डॉ। आरएन सिंह, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी

Posted By: Inextlive