-इन्हीं फर्जी अकाउंट में ठगी की रकम डालकर निकाली जाती थी

-डेढ़ सौ खातों में सबसे ज्यादा आरिफ के खाते में साढे़ 6 लाख तक का हुआ ट्रांजेक्शन

बरेली । फतेहगंज पश्चिमी के धनतिया से पकड़े गए साइबर ठग फर्जी अकाउंट के जरिए ठगी की रकम का ट्रांजेक्शन करते थे। यह अकाउंट कुछ महीनों के लिए खुलवाये जाते थे और 3 से 6 महीने के अंदर अकाउंट बंद कर दिए जाते थे, ताकि पकड़े जाने पर इन अकाउंट में कोई भी रकम ना मिले। पुलिस अब तक डेढ़ सौ अकाउंट की डिटेल खंगाल चुकी है जिसमें सबसे ज्यादा रकम साइबर ठग आरिफ के अकाउंट में मिली है। जिसमें अभी 25000 रुपए जमा भी है। पुलिस एक-एक कर सभी अकाउंट को बैंक में डिटेल भेज कर सीज कर आ रही है।

22 जुलाई को पकड़े गए थे ठग

बता दें कि इज्जतनगर और बारादरी पुलिस ने एसपी अभिषेक वर्मा के नेतृत्व में 22 जुलाई को फतेहगंज पश्चिमी के धनतिया में दबिश देकर 14 साइबर ठगों को पकड़ा था। इनके पास से काफी संख्या में बैंक पासबुक, एटीएम, आधार कार्ड, पैन कार्ड, नगदी, ज्वेलरी और लग्जरी गाडि़यां बरामद हुई थीं। पूछताछ के बाद ही उनके द्वारा खुलवाए गए फर्जी बैंक अकाउंट की डिटेल खंगाली गई तो अब तक पुलिस को करीब डेढ़ सौ से अधिक अकाउंट की डिटेल मिली है, जिनमें से पुलिस ने 14 बैंकों में डिटेल भेज कर खाते सीज करने की रिपोर्ट दे दी है। अब तक तीन अकाउंट सीज कराए जा चुके हैं। इसके अलावा 11 बैंक में भी रिपोर्ट जानी बाकी है। दूसरी और 5 साइबर ठगों को पुलिस ने सैटरडे व संडे को 2 दिन की रिमांड पर लिया था। इस दौरान पूछताछ में कुछ जानकारियां पुलिस को मिली जिनके आधार पर भी आगे की कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

छोटी बड़ी रकम का ट्रांजेक्शन

पुलिस के मुताबिक आरिफ के खाते मे 6 लाख 50 हजार का ट्रांजेक्शन हुआ है। उसका अकाउंट 1 जुलाई 2019 को खोला गया था और 30 जून 2020 को इसमें लास्ट ट्रांजेक्शन हुआ। इस अकाउंट में अभी भी 25969 रुपए बकाया हैं। इसके अलावा जिन खातों कि डिटेल मिली है उसमे एक खाता जीरो बैलेंस का है, जिसमें अभी तक कोई रकम डाली नहीं गई थी। इसके अलावा एक खाते में 271 रुपए का ट्रांजेक्शन हुआ। इस खाते में 812 रुपए बकाया भी हैं। इसी तरह एक खाता 9 जुलाई 2019 को खुला और इसे तीन महीने बाद बंद कर दिया गया। इसमें 900, 900, 25 हजार, डेढ़ लाख तक का ट्रांजेक्शन हुआ है। इससे साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि अकाउंट में छोटी और बड़ी दोनों तरह की रकम ट्रांसफर हुई है जो साइबर ठग लोगो से टैक्स या अन्य बहाने से डलवाते है।

खुफिया विभाग भी अलर्ट

साइबर ठगों के हवाला कारोबार से जुड़े होने के चलते खुफिया विभाग भी अलर्ट है। करीब 3 दर्जन लोगों की डिटेल तैयार की गई है। इनके नंबर भी सर्विलांस पर लगाए गए हैं। इससे पहले भी यहां के ठगों के तार हवाला से जुड़े पाए गए थे।

Posted By: Inextlive