- जिले के 71 हेल्थ सेंटर्स पर आयोजित हुआ आरोग्य मेला

- डीजी हेल्थ ने फतेहगंज सीएचसी का किया निरीक्षण, मिली खामियां

बरेली : वैक्सीनेशन का ग्राफ बढ़ाने के लिए शासन तमाम प्रकार की योजना जारी कर रहा है। वहीं इन योजनाओं को अमल में लाने के लिए विभाग प्रयासरत भी है। लेकिन कुछ सेंटर्स अभी भी वैक्सीनेशन को लेकर गंभीर नहीं है। इसका खुलासा संडे को हुआ। जिले में धीमी गति से चल रहे वैक्सीनेशन के कार्य को देखने संडे को महानिदेशक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डॉ। राकेश दुबे पहुंचे। उन्होने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र फतेहगंज पश्चिमी में कोल्ड चेन रूम का निरीक्षण किया। इसके बाद उन्होंने प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिये कि लक्षित कोविड सैंपलिंग की प्रतिदिन शत प्रतिशत कराएं। उन्होंने निर्देश दिए कि मंडे को होने वाले कोविड वैक्सीनेशन में लक्ष्य के अनुरूप शत प्रतिशत लाभार्थियों का वैक्सीनेशन कराना सुनिश्चित करें।

बनाए जाए आयुष्मान कार्ड

महानिदेशक ने अर्बन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पुराना शहर में चल रहे आरोग्य मेले का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के समय 72 मरीज ओपीडी में देखे गए। यहां सात गर्भवती महिलाओं की जांच की गई। महानिदेशक ने निर्देश दिये कि आरोग्य मेले में आयुष्मान कार्ड भी बनाए जाएं। इसके साथ ही लेबर रूम को जल्द ही क्रियाशील कराने के लिए कहा। इस दौरान एडी हेल्थ डॉ। सूर्य प्रकाश अग्रवाल, सीएमओ डॉ। सुधीर कुमार गर्ग, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ। आरएन गिरी व जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ। आरएन सिंह मौजूद रहे।

4350 को मिला इलाज, 662 को आयुष्मान

जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के कुल 71 स्वास्थ्य केंद्रों पर संडे को मुख्यमंत्री आरोग्य मेले का आयोजन किया गया। इसमें 4737 मरीजों का उपचार किया गया। मेले में कोविड.19 हेल्प डेस्क भी बनाई गई। इसमें 1929 मरीजों का चैकअप किया गया, वहीं 852 लोगों का एंटीजन टेस्ट किया गया। मेले में गंभीर बीमारियों से ग्रसित 25 मरीजों को उच्च चिकित्सा उपचार के लिए कहा गया। सीएमओ के निर्देश पर इस मेले में कोरोना संबंधित वैक्सीन के बारे में भी जानकारी दी गई। लोगों को बताया गया कि कोरोना की वैक्सीन सुरक्षित है।

Posted By: Inextlive