-शहर के 15-20 एरियों में हो रही पीले पानी की सप्लाई

-नगर निगम के जिम्मेदार अफसर भी नहीं दे रहे ध्यान

बरेली: अगर आपके घर में आ रहे पानी का रंग पीला, उसमें चिकनापन या फिर टेस्ट में अलग है तो अलर्ट हो जाइए क्योंकि शहर में पानी पीने लायक नहीं है, यह बात हम नहीं बल्कि एक्सपर्ट बता रहे हैं। बरेली के कई एरियों में गंदे पानी की सप्लाई हो रही है। जिससे लोग बीमार हो रहे हैं। साथ ही कई लोगों की जान तक जा रही है। हैरत की बात तो यह है कि लोग लगातार नगर निगम से गंदे पानी की सप्लाई को लेकर कंप्लेन कर रहे हैं लेकिन इसके बाद भी अफसर इसे अनसुना कर रहे हैं जिसकी वजह से उन्हें पानी खरीदकर पीना पड़ रहा है। वहीं आंवला और मीरगंज के गांवों में आर्सेनिक युक्त पानी के चलते सैकड़ों की कैंसर से मौत हो चुकी है।

कालीबाड़ी में आ रहा पीला पानी

कालीबाड़ी के ज्यादातर घरों में पीले पानी की सप्लाई हो रही है। पानी का रंग देखकर पीना तो दूर उसे आप नहाने में भी यूज नहीं करेंगे। साथ ही उसमें बदबू भी आती है। पहले तो लोगों ने मजबूरी में पानी पिया लेकिन जब लोग बीमार होने लगे तो उन्होंने पानी खरीदकर पीना शुरू कर दिया है। यहां जब से सीवर लाइन की खोदाई शुरू हुई है तब से पीला पानी आ रहा है लेकिन जिम्मेदार आंखें मूंदे हुए हैं।

दो दिन से नहीं आया पानी

सीवर लाइन के लिए हो रही खोदाई के चलते कालीबाड़ी में दो दिन से पानी की सप्लाई बंद है। सीवर लाइन की खोदाई की वजह से यहां की पाइपलाइन टूट गई है। जिससे लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं सिविल लाइंस और पुराना शहर के कई घरों में पानी की सप्लाई नहीं हो रही है।

खरीद कर पी रहे पानी

दूषित पानी की समस्या से जूझ रहे लोगों को मजबूरन पानी खरीदना पड़ रहा है। जो समर्थ है, वह एक दिन का 12 रुपए देकर कैम्फर खरीद रहे है, वरना ज्यादातर लोग दूषित पानी पीने के लिए मजबूर हैं। वहीं कैम्फर के पानी की क्वालिटी की भी कोई गारंटी नहीं है। कई लोगो को तो पानी फिल्टरेशन के लिए मंहगे-मंहगे फिल्टर्स भी लगवाने पड़ रहे है।

इसलिए पानी हुआ दूषित

हेयर डाई में सबसे खतरनाक केमिकल कंपाउंड निकलते हैं, जो कैंसर और त्वचा संबंधी कई गंभीर बीमारियों का कारण बनते है। शहर में हेयर डाई और कपड़ों को रंगने के लिए उपयोग की जाने वाली डाई का पानी सीधे नालों में छोड़ दिया जाता है, जो भूमिगत जल में मिल रहा है। एक्सपर्ट के मुताबिक डाई से डाई अमीनो नाइट्रेट फिनायल, डाई क्लोरो नाइट्रो फिनायल, नाइट्रो फिनायल जैसे कैमिकल कंपाउड निकलते है। यह पानी मे पहुंचकर बहुत जल्दी रिएक्शन करता है। इस कंपाउड को असानी से तोड़ा भी नहीं जा सकता। इसे रोकना है तो नाले मे डाई का पानी जाने से रोकना होगा।

गंभीर बीमारियों का खतरा

दूषित पानी की सप्लाई होने से बरेलियंस को गंभीर बीमारियों की चपेट में आने का खतरा बना हुआ है। ऐसे पानी से संक्रामक बीमारी फैलने की भी आशंका है। हालांकि जल संक्रमण से किसी भी आयु के व्यक्ति को बीमारी हो सकती है, पर सबसे ज्यादा खतरा बच्चों को रहता है। दूषित पानी पीने से चर्म रोग, पेट रोग, पीलिया, हैजा, वायरल, दस्त, उल्टियां, टाइफाइड आदि रोग हो सकते है। साथ ही पेट में पथरी होने व रक्त संबधी कई विकारों की वजह भी प्रदूषित जल है। दूषित पानी लोगों को समय से पहले बूढ़ा कर सकता है और कैंसर व मधुमेह जैसी जटिल बीमारियों को भी जन्म देता है। कभी-कभी तो यह जल पीढ़ी दर पीढ़ी मानव को अपंग भी बना डालता है। इसके अलावा और भी त्रासदियां है, जिनकी वजह सिर्फ अशुद्ध जल है।

यहां आ रहा गंदा पानी

आजाद नगर

हजियापुर

पुराना शहर

इज्जतनगर

किला

मलूकपुर

जगतपुर

बमनपुर छोटी

बमनपुरी बड़ी

ये हैं साफ पानी के मानक

पीएच 6.5 से 8.5 एमजी /लीटर

टीडीएस 500 एमजी /लीटर

कठोरता 200 एमजी /लीटर

नाइट्रेट 45 एमजी /लीटर

सल्फेट 200 एमजी /लीटर

फ्लोराइड 1 एमजी /लीटर

क्लोराइड 250 एमजी /लीटर

आर्सेनिक 0.01 एमजी /लीटर

कॉपर 0.05 एमजी /लीटर

कैडिएम 0.003 एमजी /लीटर

क्रोमियम 0.05 एमजी /लीटर

शीशा 0.01 एमजी /लीटर

लोहा 0.03 एमजी /लीटर

जिंक 5 एमजी /लीटर

घर में नगर निगम की सप्लाई आती है लेकिन यह पानी पीने योग्य तो दूर की बात इस पानी से कपड़े भी धोने से खराब हो रहे हैं। बर्तन तक धोना मुश्किल हो गया है। ऐसे में नगर निगम को शुद्ध और साफ पानी मुहैया कराना चाहिए।

सुनीता, इज्जतनगर रोड नम्बर-1

नगर निगम का पानी काफी समय से पीने योग्य नहीं आ रहा है ऐसे में हम लोग पीने के लिए पानी कैंफर लेकर पी रहे हैं। नगर निगम का बिल तो आता है लेकिन पानी शुद्ध नहीं मिल रहा है। इससे लोगों में बीमारी भी फैल रही है। कई लोगों को प्रॉब्लम भी हो रही है।

विनय कुशवाह, इज्जतनगर रोड नम्बर-1

-यहां दो दिन से पानी ही नही आ रहा, सीवर लाइन की खुदाई के चलते पानी ना आने की समस्या आये दिन सामने आ रही है। जिस पानी की सप्लाई होती भी है वह बहुत ही गन्दा अैार बदबूदार होता है कि पीया ही नही जाता, गन्दे पानी को पीने से कई बीमारियां भी हो रही है।

गौरव राजपूत, कालीबाडी

Posted By: Inextlive