-सीसीटीएनएस की प्रॉब्लम दूर करने के लिए डिस्ट्रिक्ट मिशन टीम का होगा गठन

-ऑनलाइन एफआईआर, साफ्टवेयर, प्रोजेक्ट प्रपोजल समेत कई करने होंगे काम,

BAREILLY: क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क एंड सिस्टम (सीसीटीएनएसस) के तहत ऑनलाइन एफआईआर, डॉटा सिंक, हार्डवेयर व साफ्टवेयर समेत अन्य प्रॉब्लम का सॉल्यूशन डिस्ट्रिक्ट मिशन टीम करेगी। एडीजी टेक्निकल सर्विसेज आशुतोष पांडेय ने सभी जिलों में जल्द से जल्द डिस्ट्रिक्ट मिशन टीम गठित करने का निर्देश दिया है। वहीं एसएसपी जोगेंद्र कुमार ने भी ट्विटर पर शिकायत के बाद सीसीटीएनएस प्रभारी से ऑनलाइन एफआईआर अपडेट न होने पर जवाब मांग लिया है। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने सीसीटीएनएस की प्रॉब्लम की न्यूज को प्रमुखता से प्रकाशित किया था।

बीएसएनएल के अधिकारी भी होंगे शामिल

डिस्ट्रिक्ट मिशन टीम के प्रभारी एसएसपी होंगे। इस टीम में नोडल ऑफिसर एडीशनल एसपी डीसीआरबी, डिस्ट्रिक्ट इन्फॉर्मेटिक्स ऑफिसर एनआईसी और एसएसपी ने द्वारा कम्प्यूटर की नॉलेज रखने वाले ऑपरेटर मेंबर होंगे। डिस्ट्रिक्ट मिशन टीम का गठन करने के निर्देश पहले भी जारी हो चुके थे, लेकिन कई जिलों में इसका गठन नहीं किया गया था। इसी के चलते एक बार फिर से सभी जिलों को टीम का गठन करने के सख्त निर्देश जारी किए हैं। डिस्ट्रिक्ट मिशन टीम की प्रत्येक महीने मीटिंग होगी। इस मीटिंग में बीएसएनएल के अधिकारियों को भी शािमल किया जाएगा।

ये काम करेगी टीम

-डिस्ट्रिक्ट मिशन टीम डिस्ट्रिक्ट प्रोजेक्ट प्रपोजल पर काम करेगी

-सभी पुलिस स्टेशन में प्रोजेक्ट की निगरानी हो

-प्रोजेक्ट के तहत हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर इंस्टॉल होने चाहिए

-डिस्ट्रिक्ट के सभी पुलिसकर्मियों की ट्रेनिंग हो

-थाना वाइज कनेक्टिविटी प्रॉब्लम

-डॉटा बैकअप व डांटा सिंक के टाइम को कम करना

डाॅटा सिंक की प्रॉब्लम पर मांगा जवाब

कोतवाली, सुभाषनगर, क्योलडि़या समेत कई थानों का डाटा सिंक होने में प्रॉब्लम आ रही है। इसी के चलते 10 से 15 दिन तक की एफआईआर ऑनलाइन नहीं हो रही हैं। ट्विटर पर शिकायत होने पर एसएसपी जोगेंद्र कुमार ने मामले को गंभीरता से लेते हुए सीसीटीएनएस प्रभारी से जवाब मांगा है। यही नहीं कोतवाली, भोजीपुरा थानों का डाटा कम्प्यूटर मंगाकर पुलिस लाइंस स्थित सीसीटीएनएस ऑफिस में सिंक किया गया। बताया जा रहा है कि डाटा सिंक न होने की वजह कनेक्टिविटी प्रॉब्लम है। थानों में बीएसएनएल की कनेक्टिविटी है, लेकिन डाटा सिंक नहीं हो रहा है। सीसीटीएनएस ऑफिस में बीएसएनएल अधिकारियों को शिकायत की पूरी फाइल तैयार हो चुकी है, लेकिन प्रॉब्लम का समाधान नहीं निकल रहा है। यहां तक कि भोजीपुरा थाने को बीएसएनएल सर्विस से कनेक्ट नहीं कर पाया है।

Posted By: Inextlive