- 10 से 24 मार्च तक चलेगा दस्तक अभियान

- आशा और आंगनबाड़ी घर.घर जा कर मलेरिया डेंगू चिकनगुनिया और जेई की देंगी जानकारी

बरेली : मलेरिया, डेंगू और फाइलेरिया समेत अन्य संचारी रोग के खिलाफ मंडे को हेल्थ डिपार्टमेंट ने जंग का ऐलान कर दिया है। मंडे को शहर की भमौरा पीएचसी पर सीएमओ डॉ। एसके गर्ग ने दस्तक अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि दूषित खाना, दूषित पानी और घर के पास भरे पानी में मच्छरों के पनपने से डायरिया, डेंगू, मलेरिया, फाइलेरिया जैसे रोग लोगों को बीमार कर देते है। इनसे बचने के लिए साफ - सफाई और जागरूकता बहुत जरूरी है

बच्चों का होगा टीकाकरण

हेल्थ अफसरों ने बताया कि आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को आदेश दिया गया है कि वह डिप्थीरिया जैसी बीमारी से बच्चों को बचाने के लिए स्कूलों में जाकर 5,10 और 16 साल के बच्चों को डीटीपी और का टीकाकरण कराए।

.10 से 24 तक चलेगा अभियान

डिविजनल सर्विलांस ऑफिसर डॉण् अखिलेश्वर सिंह ने कहा कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी संचारी रोगों की रोकथाम के लिए प्रभावी उपाय अपनाते हुए एक से 31 मार्च के मध्य व्यापक विशेष संचारी नियंत्रण अभियान एवं 10 से 24 मार्च तक दस्तक अभियान चलाया जायेगा। जिसमें टीमें डोर टू डोर सर्वे कर संचारी रोगों से बचाव के प्रति लोगों को जागरुक करेंगी।

तलाब में डाली गई गुंबुजिया मछली

संचारी रोग अभियान के शुभारंभ के मौके पर सीएमओ डॉ। सुधीर गर्ग ने भमोरा पीएचसी में गुंबुजिया फिश हैचरी का निरीक्षण किया। वही गांव में जाकर तालाब में गुंबुजिया मछली को छोड़ा ताकि वह मच्छरों के लार्वा को खाए और लार्वा मच्छर में तब्दील ना हो सके, वहीं ग्रामीणें को मेडिकेटेड मच्छरदानी भेंट की।

यह बातें रखें ध्यान

- डेंगू, चिकनगुनिया का एडीज मच्छर दिन में काटता है एवं कृत्रिम रूप से इकट्ठा हुए पानी में पनपता है।

- जापानी बुखार एवं फाइलेरिया फैलाने वाला क्यूलेक्स मच्छर रात में काटते हैं और रुके हुए पानी में पनपते है।

- मलेरिया फैलाने वाला एनाफिलीज मच्छर शाम से सुबह तक काटता है और साफ ठहरे हुए पानी में पनपता है।

Posted By: Inextlive