- चीफ इंजीनियर ने दिए टीम गठित करने के दिशा-निर्देश

BAREILLY:

शहर में बढ़ती बिजली की चोरी रोकने के लिए बिजली विभाग ने एक नया प्लान बनाया है। बिजली की चोरी कर रहे लोगों को रंगे हाथ पकड़ने के लिए विभाग रात के अंधेरे में चेकिंग पर निकलेगा। क्योंकि, शाम होते ही बिजली के तारों पर कटिया फंसा कर बिजली की चोरी धड़ल्ले से शुरू हो जाती है। जैसे ही दिन होता है, लोग कटिया हटा लेते हैं। जिसके चलते अधिकारियों ने रात में चेकिंग करने का फैसला लिया है।

 

ओल्ड सिटी में चोरी अधिक

बिजली विभाग के नए चीफ इंजीनियर विजय कुमार ने शहर के चारों डिवीजन के एक्सईएन को निर्देश दिए हैं। ताकि, टीम बना कर रात में चेकिंग अभियान चलाया जा सके। चीफ से मिलने के बाद टीम गठित किए जाने का काम शुरू कर दिया गया है। सबसे अधिक फोकस ओल्ड सिटी में करने को कहा गया है, क्योंकि ओल्ड सिटी में आने वाले एरियाज में सबसे अधिक बिजली की चोरी होती है। वहीं नॉवेल्टी, बड़ा बाजार, कुतुबखाना, आलमगिरी गंज में भी कटिया फंसे आसानी से देखे जा सकता है।

 

18 मेगावॉट बिजली चोरी

शहर में 1.80 बिजली उपभोक्ताओं के बीच 250 मेगावॉट बिजली की सप्लाई रोजाना होती है, लेकिन इनमें से 18 मेगावॉट बिजली बीच में ही चोरी हो जाती है। बिजली की चोरी होने से राजस्व का घाटा तो हो ही रहा है। साथ ही इलेक्ट्रिकल इक्विपमेंट पर भी लोड पड़ रहा है। अधिकारियों ने बताया कि रात में बिजली की चोरी करने वालों को पकड़ना में आसानी होगी। जिसे देखते हुए यह प्लान बनाया गया है।

 

शहर में बिजली सप्लाई का एक बहुत बड़ा हिस्सा चोरी और लाइन लॉस में जा रहा है। बिजली की चोरी कर रहे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। टीम बना कर चेकिंग अभियान चलाया जाएगा।

विजय कुमार, चीफ इंजीनियर, बिजली विभाग

Posted By: Inextlive