- बरेली में अप्रैल महीने में हुई घटना, कोविड काल में स्वजन को गलत शव सौंपा था

- संजय नगर श्मशान घाट में पड़ा मिला था असली शव, जांच में सही साबित हुए आरोप

बरेली : कोरोना काल के दौरान एक तरफ जहां कुछ डॉक्टर अपनी जान पर खेलकर संक्रमितों का इलाज कर रहे थे। वहीं, कुछ आपदा में अवसर खोजने वाले भी थे, जिन्होंने इंसानी जान को महज लाखों रुपये वसूलने वाली मशीन समझा। इतना ही नहीं संक्रमित की मौत के बाद गलत शव स्वजन के सुपुर्द कर दिया। काफी खोजबीन के बाद असली शव संजय नगर श्मशान घाट की झाडि़यों में पड़ा मिला था। मामले में अब आरोपित दर्पिन व अपैक्स अस्पताल के खिलाफ मुकदमा दर्ज होने जा रहा है।

14 अप्रैल को कराया एडमिट

पुराना शहर के कटरा चांद खां निवासी शीतल गुप्ता ने बताया कि उनके पिता हरीश कुमार गुप्ता किराना व्यवसायी थे। 14 अप्रैल को तबीयत खराब होने के बाद इलाके के ही दर्पिन अस्पताल में पिता को भर्ती कराया गया। यहां अस्पताल प्रशासन ने कोविड जांच नहीं कराई और पिता को सीधे इमरजेंसी वार्ड में डेंगू बताते हुए भर्ती कर लिया। यहां पिता की प्लेटलेट्स तेजी से बढ़ते देख स्टाफ ने कुछ बार ऐसी बात कही कि पिता की हालत बिगड़ने लगी। इस बीच करीब साढ़े तीन लाख रुपये जमा करा लिए। 21 अप्रैल को पिता की तबीयत ज्यादा खराब बताकर जबरन दूसरी जगह ले जाने की बात कहते हुए बेड खाली करा लिया। यहां स्टाफ पिता को दवाई या खाना भी खुद नहीं देता था।

पहले ठीक बताया, चंद घंटे बाद मौत

आरटी-पीसीआर रिपोर्ट न होने से दो अस्पतालों में पिता को भर्ती नहीं किया गया। शीतल ने बताया कि किसी तरह अपैक्स हॉस्पिटल में 21 अप्रैल की दोपहर भर्ती किया गया। यहां पिता की एंटीजन रिपोर्ट पॉजिटिव आई। रात को बातचीत के दौरान डा.वैभव गंगवार ने पिता की हालत ठीक बताई। लेकिन चंद घंटे बाद देर रात ही उनकी मौत की सूचना स्वजनों को दी गई। अगले दिन सुबह स्वजन को काली पालीथिन में सीलबंद शव दे दिया गया। लेकिन शारीरिक रूप से काफी कमजोर होने पर स्वजनों को शक हुआ। इस पर शव चेक किया, तो किसी और का निकला। अस्पताल प्रशासन से पिता का शव पूछा तो सबने जानकारी से इनकार कर दिया। सूचना पर इज्जतनगर थाना पुलिस मौके पर पहुंची। काफी खोजबीन के बाद संजय नगर श्मशान घाट की झाडि़यों में पिता की शव उल्टा पड़ा मिला। उनके मुंह और नाक से खून निकला मिला। अस्पताल प्रशासन ने डेथ सर्टिफिकेट पर भी कोविड की जगह वायरल निमोनिया दर्ज कर दिया। यहां कुछ घंटों के अंदर ही डेढ़ लाख रुपये कोविड बेड, दवाई व अन्य जरूरत के आधार पर जमा कराया था।

विधायक ने की मदद

शव बदलने के मामले से बेटी शीतल ने बिथरी चैनपुर विधायक राजेश मिश्रा उर्फ पप्पू भरतौल से मदद मांगी। विधायक ने भी मानवता को शर्मसार करने के मामले में प्रशासन तक शिकायत की। लगातार पैरवी के बाद प्रशासन से एसडीएम सदर विशु राजा ने मामले की जांच की। उन्होंने हाल में अपनी रिपोर्ट में दोषियों के खिलाफ आपदा एवं महामारी अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज करने की संस्तुति कर आयुक्त के पास भी रिपोर्ट भेजी। आयुक्त ने जिलाधिकारी से संस्तुति के आधार पर सप्ताह भर में कार्रवाई को कहा। अब सीएमओ स्तर से आरोपित अस्पताल संचालकों के खिलाफ इज्जतनगर थाने में मुकदमा दर्ज किए जाने की तैयारी है।

प्रशासन से मिली जांच रिपोर्ट के आधार पर आरोपित अस्पतालों के खिलाफ संबंधित इज्जतनगर थाने में आवश्यक धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया जा रहा है। इसकी जानकारी प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों को भी भेज दी है।

- डा.बलवीर सिंह, सीएमओ, बरेली

Posted By: Inextlive