यह भी जानें

-260 आतिशबाजी कारोबारी हैं शहर में

-1000 से अधिक लोग जुडे़ हुए हैं कारोबार से

-10 करोड़ से अधिक होता था आशिबाजी का कारोबार

- शादियों में आतिशबाजी की अच्छी होती थी बुकिंग, लेकिन इस बार ठप

- अभी भी नहीं आ रही कोई बुकिंग, पहले का गोदाम में भरा हुआ है माल

बरेली: लॉकडाउन से बंद हुआ आतिशबाजी का कारोबार आज भी ठप पड़ा हुआ है। आतिशबाजी की दिवाली के अलावा सबसे अधिक तो सामूहिक आयोजनों, रामलीला सहित अन्य खुशियों के आयोजनों से अच्छा बिजनेस निकलता था। लेकिन इस बार मार्च से बंद हुआ कारोबार अभी भी ठप पड़ा हुआ है। कारोबारियों की माने तो इस बार दिवाली का त्योहार आने वाला है। लेकिन जिस तरह से हर बार दो माह पहले से ही कोरोबारी बिजनेस में बिजी हो जाता था इस बार ऐसा कुछ नहीं है कोरोबारी पूरी तरह से खाली बैठा हुआ है। ऐसे में समझ नहीं आ रहा है जो माल लगा हुआ है पहले से वह कैसे बिकेगा।

दिवाली पर भी हालात ठीक नहीं

शहर में आतिशबाजी के कारोबारियों की बात करें तो करीब 250 से अधिक लोग है जो थोक का काम करते हैं इसके साथ इस कारोबार में करीब एक हजार से अधिक लोग ऐसे हैं जो शादियों आदि में जाकर आतिशबाजी का काम करते थे। इससे कारोबारियों को ही नहीं इस काम से जुड़े लोगों को भी रोजी रोटी मिलती थी। शदियों की सीजन में आतिशबाजी पूरी करने के लिए कारोबारी जनवरी और दिसम्बर से ही माल एकत्र करने लगते थे, लेकिन इस बार मार्च से लॉकडाउन हो गया ऐसे में जो माल बेचने के लिए कारोबारी ने शॉप या गोदाम में लगाया था वह बिक्री नहीं होने से रखा हुआ है। क्योंकि कस्टमर्स ही आतिशबाजी लेने के लिए ही नहीं आ रहे हैं।

परिवार पालना मुश्किल

कोरोबारियों की माने तो दिवाली पर तो आतिशबाजी की बिक्री होती ही है लेकिन इस के बाद सबसे अधिक कारोबार शादियों और सामूहिक आयोजनो से निकलता था। इस कारोबार को जो लोग संभालते थे जो पूरा काम करते थे वह सभी के सभी काफी समय से खाली बैठे हैं ऐसे में उनका परिवार को पालना भी मुश्किल हो गया है। कई ने तो मजदूरी तो किसी ने सब्जी का काम शुरू कर दिया है। क्योंकि ऐसे में आतिशबाजी की बुकिंग मिलना भी अभी मुश्किल है।

-----

दस वर्ष से अधिक हो गई शादियों में आतिशबाजी का काम करता था, लॉकडाउन से घर बैठा हूं अब ऐसे में अभी तक कोई बुकिंग नहीं की है, और कोई बुकिंग आ भी नहीं रही है। ऐसे में परिवार पालना मुश्किल हो गया है।

काकाक

करीब आठ वर्ष से आतिशबाजी के कारोबार से जुड़ा हूं, लेकिन आतिशबाजी में मंदी तो देखी है लेकिन इस तरह कारोबार चौपट होते कभी नहीं देखा है। अभी तो कोई बुकिंग तक नहीं मिल पा रही है ऐसे में परिवार का पालना मुश्किल हो गया है।

काकाक

इस वक्त तो सबसे मुश्किल दौर चल रहा है आतिशबाजी का काम तो ठप चल रहा है और बुकिंग कब से शुरू हो इसका भी कोई पता नहीं है। दिवाली के लिए बिजनेस पर भी इस बार असर कोरोना का दिख रहा है।

ककाक

जो माल जुलाई अगस्त सितम्बर की शादियों के लिए लगा हुआ था वह माल भी अभी तक नहीं बिका है ऐसे में दिवाली के लिए माल मंगाने की किसी दुकानदार में हिम्मत हीं नहीं हो रही है। क्योंकि माल मंगा भी लो तो कहां से क्योंकि कारोबार ही नहीं है।

काका

Posted By: Inextlive