- शासन ने दिया था पेड क्वारंटीन कर निगरानी का आदेश

- स्वास्थ्य विभाग के अफसरों को जानकारी तक नहीं

बरेली। मार्च से जब देश में कोरोना ने पांव पसारना शुरु किया तो शासन और प्रशासन की ओर से विदेश से लौट रहे लोगों पर कड़ी नजर थी, लेकिन अब भी कोरोना का प्रकोप थमा नहीं है लेकिन विभागीय जिम्मेदारों ने अब चुप्पी साध ली है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की लापरवाही से फिर से वैसे ही हालात पैदा हो रहे है। शासन ने विदेश से आने वालों को हफ्ते भर के लिए पेड क्वारंटीन रखने के साथ जांच करने के आदेश दिए हैं, लेकिन स्वास्थ्य विभाग को विदेशों से आकर सीधे घर पहुंचने वालों की कोई जानकारी नहीं है।

ये है नियम

परिवार कल्याण एवं स्वास्थ्य विभाग मंत्रालय की ओर से विदेश से लौटने वालों को 14 दिन तक आइसोलेशन के निर्देश दिए गए हैं। इसमें सात दिन तक उन्हें भुगतान यानी उनके अपने खर्च पर और फिर सात दिन अपने घर पर आइसोलेट रखने के निर्देश है। इस संबंध में लगातार हवाई अड्डा से उन जिलों के प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग को सूचनाएं भेजी जा रहीं है, जहां विदेशों से लौटकर लोग पहुंच रहे है। लेकिन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी गंभीरता से नहीं ले रहे है।

दुबई से लौटे दो लोग

हफ्ता भर पहले गिरधरपुर और हजियापुर में दुबई से लौटे दो लोगों से संपर्क तक नहीं किया गया। लिहाजा वे बगैर कोविड की जांच कराए अपने अपने घर पहुंच गए। दोनो इलाकों के लोगों ने इस पर आपत्ति जताते हुए स्वास्थ्य विभाग से शिकायत भी की, लेकिन कोई भी कार्रवाई नहीं हुई। दुबई से लौटे लोगों ने बताया कि उन्हें लौटने के बाद क्वारंटीन होने के संबंध में कोई निर्देश नहीं दिए गए। हालांकि फिर भी वे घर में सबसे अलग कमरे मे आइसोलेट हो गए हैं, लक्षण होने पर जांच अवश्य कराएंगें।

Posted By: Inextlive