-चालान जमा करने के लिए किया खेल, बिजली विभाग ने बारादरी थाना में दर्ज कराई एफआईआर

बरेली: बिजली चोरी कर चालान जमा दिखाने के लिए एक जालसाज ने एसबीआई की फर्जी मोहर बना ली। उसने बैंक में चालान की रकम जमा होना दर्शाते हुये लाखों रुपये का गबन कर लिया। इसकी जानकारी कंपनी को हुई तो बिजली विभाग से शिकायत कि। जिसके द्वारा बैंक से बातचीत करने के दौरान पता चली है। इस मामले में राजस्व विभाग को भी चूना लगाया गया है। विभाग ने एसएसपी से शिकायत की थी। जांच के बाद अब एफआईआर दर्ज की गई है।

सुपरवाइजर ने किया खेल

विद्युत सुरक्षा उत्तर प्रदेश के इंजिनियर अजय कुमार ने एसएसपी को दिये प्रार्थना पत्र में बताया है कि जगतपुर चौकी के पास रहने वाले सुरेन्द्र सिंह ने विद्युत सुरक्षा विभाग में शिकायत की थी। जिसमें सुरेन्द्र ने कहा था कि उनकी कंपनी नरेन इंफ्रास्ट्रक्चर एंड टेली इलेक्ट्रिकल सर्विसेज में कमालपुर कैंट निवासी रविन्द्र कुमार सुपरवाइजर था। जिसका काम मोबाइल टावर पर बिजली की लाइन बनवाना, बैंक में चालान जमा करने के साथ ही बिजली मीटर लगवाने का था। आरोप है कि रविन्द्र ने बैंक की फर्जी मोहर चालान पर लगाकर चालान को बैंक में जमा करने कही थी।

बैंक से पता करने पर खुला खेल

जिसके बाद भारतीय स्टेट बैंक से जानकारी करने पर 11 अगस्त को पता चला था कि बैंक में उक्त चालान संबंधित कोई भी रिकार्ड नहीं है। जिसके बाद चालान का सत्यापन कराने के लिये कोषाधिकारी को सुरेन्द्र ने पत्र लिखा जहां पर पता चला कि उत्तर प्रदेश सरकार को चालान का कोई पैसा प्राप्त नहीं हुआ है। इस मामले की जांच पड़ताल में पता चला है कि रविन्द्र ने फर्जी चालान दिखाकर यूपी सरकार के राजस्व की काफी रकम गबन की है। इसके अलावा रविन्द्र के कई ऐसे चालान है जो जमा किये दिखाये गये हैं और उनका रिकार्ड नहीं मिल पाया है। इस मामले में इंजिनियर अजय कुमार की ओर से आरोपी रविन्द्र के खिलाफ धोखाधड़ी, कुटरचित कागज व मोहरे तैयार करने की धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है।

Posted By: Inextlive