कड़ी सुरक्षा के बीच आज होगी बड़ी परीक्षा

Updated Date: Sun, 09 Aug 2020 12:36 PM (IST)

-अपर जिलाधिकारी महेन्द्र कुमार सिंह ने सैटरडे शाम को जारी किया आदेश

-संक्रमित जोन में आने वाले क्षेत्रों में भी एग्जाम सेंटर्स पर परीक्षर्थियों को एग्जाम की अनुमति

-कंटेनमेंट जोन में एग्जाम सेंटर्स, तो भी होगा बीएड एग्जाम

बरेली:

यूपी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 9 अगस्त यानि आज होगी। संक्रमित जोन में आने वाले बीएड एंट्रेंस एग्जाम सेंटर्स पर भी कैंडिडेट्स को परीक्षा देने के लिए जाने की अनुमति होगी। इस संबंध में एडीएम सिटी महेन्द्र सिंह ने एक आदेश भी जारी किया है। दो पालियों में होने वाली परीक्षा की पहली पाली सुबह नौ बजे से दोपहर 12 बजे तक, जबकि दूसरी पाली दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक होगी। एग्जाम सेंटर्स पर सभी कैंडिडेट्स को दो घंटा पहले पहुंचना होगा ताकि कैंडिडेट्स की थर्मल स्क्रीनिंग आदि की जा सकी। बीएड एंट्रेंस एग्जाम कड़ी सुरक्षा के बीच आज होगा।

प्रोटोकाल करना होगा फॉलो

कड़ी सुरक्षा के बीच होने वाला बीएड एंट्रेंस एग्जाम में प्रशासन की भी बड़ी परीक्षा होगी सोशल डिस्टेंसिंग फॉलो कराना। क्योंकि कोरोना काल के बाद से अभी तक कोई ऐसी परीक्षा नहीं हुई जिसमें परीक्षार्थी परीक्षा देने के लिए आए हो। ऐसे में माना जा रहा है कि कड़ी सुरक्षा के बीच प्रशासन के लिए भी बड़ी परीक्षा होगी। हालांकि इसको लेकर जिला प्रशासन अलर्ट तो है इस संबंध में एडीएम सिटी ने परीक्षा केन्द्रों पर कोविड-19 के लिए निर्धारित प्रोटोकाल फॉलो करने के लिए निर्देश दिए गए हैं। जिसमें मास्क का प्रयोग, सैनेटाइजर का प्रयोग करना और सोशल डिस्टेसिंग को बनाए रखना आदि का पालन करना होगा।

तो मिलेगी अनुमति

एडीएम सिटी आदेश जारी कर बताया कि शहर में बीएड एंट्रेंस के लिए 30 सेंटर्स बनाए गए हैं। इसमें कई एग्जाम सेंटर्स ऐसे होंगे जो कंटेनमेंट जोन में आ गए हैं। ऐसे में एग्जाम सेंटर्स को चेंज करना संभव नहीं है। इसीलिए जिन कैंडिडेट्स का सेंटर्स संक्रमित जोन में है तो वह सेंटर्स पर एग्जाम देने के लिए जाएगा, इस संबंध में पुलिस प्रशासन ने अनुमति जारी कर दी है। ताकि परीक्षार्थी बीएड एंट्रेंस एग्जाम में शामिल हो सके।

चैलेंज रहेगा सोशल डिस्टेंसिंग

प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर 500 अभ्यर्थी रजिस्टर्ड हैं। बरेली कॉलेज में पांच केंद्र हैं। जबकि बरेली इंटर कॉलेज में भी दो सेंटर्स हैं अकेले बरेली डिग्री कॉलेज में 2500 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। तो एक हजार कैंडिडेट्स बरेली इंटर कॉलेज में भी एग्जाम देंगे। इनके साथ अभिभावक भी आएंगे, केंद्रों के निकट रहेंगे। शिक्षकों का तर्क है कि इस स्थिति में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन चैलेंज बन जाएगा।

बाहर से बुलाए गए परीक्षक

कोरोना संक्रमण काल में मार्च के बाद से राज्य में यह पहली परीक्षा है। इस समय संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। इस कारण शिक्षकों ने परीक्षा का कड़ा विरोध किया। हालांकि शासन ने शिक्षकों का विरोध नजरंदाज कर परीक्षा कराने के लिए तैयारी कर दी थी। परीक्षा से एक दिन पूर्व तक कई शिक्षक परीक्षा से किनारा किए रहे। इससे सेंटर्स इंचार्ज के सामने परीक्षक पूरे करने की चुनौती बनी रही। बरेली कॉलेज, एमजेपी रुहेलखंड के कुछ केंद्रों ने बाहरी शिक्षकों को परीक्षक के रूप में नियुक्त किया है।

केंद्रों पर दो घंटे पूर्व मिलेगा प्रवेश

परीक्षा प्रारंभ होने से दो घंटे पहले अभ्यíथयों को केंद्रों पर प्रवेश दिया जाएगा। सोशल डिस्टेंसिंग के दायरे में अभ्यर्थी केंद्र पर आएंगे। अपने साथ मास्क और सेनेटाइजर भी अनिवार्य रूप से लाना होगा। इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, पर्ची, गाइड आदि सामग्री के साथ केंद्र पर नहीं आएंगे।

सर्च को तैयार नहीं शिक्षक

गेट पर परीक्षाíथयों की तलाशी के लिए शिक्षक तैयार नहीं हैं। रुविवि में यह जिम्मेदारी प्रॉक्टोरियल टीम को दी गई है। एक प्रोफेसर कहते हैं कि सामान्य स्थिति में जिस तरह छात्र की तलाशी ली जाती थी। इस बार वो संभव नहीं है। क्योंकि तलाशी के लिए शिक्षकों को पीपीई किट, फेस कवर चाहिए होता, जो नहीं दिया गया है।

ये बनाए गए परीक्षा केंद्र

बरेली कॉलेज, बरेली इंटर कॉलेज, एमजेपीआरयू कैंपस, दरबारी लाल शर्मा इंटर कॉलेज, एफआर इस्लामियां इंटर कॉलेज, राजकीय इंटर कॉलेज बरेली, राजकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज सीबीगंज, इस्लामियां ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज, कुंवर रंजीत सिंह इंटर कॉलेज, एमबी इंटर कॉलेज, आरएन टैगोर इंटर कॉलेज, साहू रामस्वरूप महिला महाविद्यालय, श्री गुलाब राय इंटर कॉलेज, श्री पीसी आजाद इंटर कॉलेज, तिलक इंटर कॉलेज, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, राजकीय बालिका पॉलीटेक्निक सीबीगंज में 30 केंद्र बने हैं।

बीएड प्रवेश परीक्षा को प्रशासन तैयार

उत्तर प्रदेश बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा कोविड-19 नियमों के तहत कराने के लिए जिला प्रशासन ने सैटरडे को तैयारी पूरी कर ली। परीक्षा कराने के लिए 15 पीसीएस अफसरों समेत अन्य अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। सोशल डिस्टेंसिंग के दायरे में परीक्षाíथयों को बैठाकर परीक्षा कराई जाएगी। सैटरडे दोपहर कड़ी सुरक्षा के बीच परीक्षा सामग्री कलेक्ट्रेट पहुंची और नोडल अधिकारी एडीएम सिटी महेंद्र कुमार सिंह ने अपनी निगरानी में सामग्री को कोषागार में रखवाया।

अफसर भी रखेंगे निगरानी

परीक्षा शुरू होने से कुछ देर पहले ही कड़ी सुरक्षा में सेंटर प्रभारी की निगरानी में सामग्री केंद्रों तक पहुंचाई जाएगी। केंद्रों में सीसी कैमरे लगाए गए हैं। इधर, एडीएम सिटी महेंद्र कुमार सिंह ने जिन अफसरों की ड्यूटी लगाई है। उन्हें मुस्तैदी से ड्यूटी करने के निर्देश दिए हैं। परीक्षा संपन्न कराने के लिए सिटी मजिस्ट्रेट, अपर नगर मजिस्ट्रेट प्रथम, द्वितीय, तृतीय, सभी एसडीएम और जनपद स्तरीय अन्य विभागों के अफसरों की ड्यूटी लगाई है।

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.