- फोर्थ फेज में बढ़ रहा वैक्सीनेशन का ग्राफ

- मार्च तक 25,801 हेल्थ वर्कर्स के वैक्सीनेशन का लक्ष्य था

- 78 फीसदी स्वास्थ्यकर्मियों ने दूसरी डोज लगवाई

बरेली : जिले में कोरोना से प्रशासन के साथ ही हेल्थ डिपार्टमेंट भी जंग लड़ रहा है। इसके लिए जरूरी है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों का वैक्सीनेशन किया जाए। ऐसा हुआ भी, वैक्सीनेशन का आगाज होने के बाद अब वैक्सीनेशन का चौथा चरण चल रहा है। सबसे अधिक वैक्सीनेशन कराने में हेल्थ वर्कर्स ने बाजी मारी है। 31 मार्च तक टारगेट का करीब 78 परसेंट हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई जा चुकी है।

फ्रंट लाइन वर्कर्स को पछाड़ा

31 मार्च तक स्वास्थ्यकर्मियों के टीकाकरण का प्रतिशत फ्रंटलाइन वर्कर्स से भी ज्यादा रहा है। वैक्सीन की पहली डोज लगवाने में भले ही फ्रंटलाइन वर्कर्स का आंकड़ा बेहतर रहा हो, लेकिन दूसरी डोज लगवाने में ये काफी पिछड़े रहे हैं। पंजीकरण न होने की वजह नगर निगम कर्मियों का पहले चरण में ही वैक्सीनेशन नहीं हुआ था। ऐसे में दूसरे चरण से निगमकर्मियों का नाम हटा दिया गया था।

100 फीसदी पूरा किया था टारगेट

जिले में भी स्वास्थ्यकर्मियों से ही पहले चरण में टीकाकरण की शुरुआत हुई थी। शासन ने 25,801 स्वास्थ्यकर्मियों को पहली डोज लगाने का लक्ष्य दिया था। महकमे ने इस आंकड़े को हासिल भी किया। वहीं, इतने ही स्वास्थ्य कर्मचारियों को दूसरी डोज लगाई जानी थी। इनमें से 20,174 लोगों ने टीकाकरण कराया। यानी, करीब 78.19 फीसदी लोगों ने वैक्सीन लगवाई।

ऐसे पिछड़े फ्रंट लाइन वर्कर्स

दूसरे चरण में फ्रंट लाइन वर्करों का टीकाकरण शुरू हुआ। इस चरण में पुलिस, नगर निगम कर्मी, सैन्य व अ‌र्द्धसैनिक बलों को कोरोना संक्रमण के खिलाफ रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने का टीका लगाया जाना था। 31 मार्च तक 20,395 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लगाने का लक्ष्य मिला था। इसमें से 19,518 लोगों ने टीकाकरण कराया। यानी, करीब 96 फीसदी। वहीं 19,518 फ्रंटलाईन वर्करों में से 8,862 ने वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाई। यह आंकड़ा महज 45 फीसदी पर सिमट गया।

7678 ने लगवाई वैक्सीन

फ्राइडे को हेल्थ डिपार्टमेंट की ओर से 10500 लोगों को वैक्सीनेट करने का टारगेट निर्धारित किया गया था, जिसके सापेक्ष 7678 लोगों ने वैक्सीन लगवाई। वहीं 73.12 फीसदी टारगेट अचीवमेंट हुआ है।

आज निकाला जाएगा लकी ड्रा

सीएमओ डॉ। एसके गर्ग ने बताया कि शासनादेश के अनुपालन में आज यानि सैटरडे को कलेक्ट्रेट में वैक्सीनेशन करा चुके लोगों को पुरुस्कृत करने के लिए लकी ड्रा निकाला जाएगा। कार्यक्रम डीएम नितिश कुमार की अध्यक्षता में आयोजित होगा।

स्वास्थ्यकर्मियों ने वैक्सीन लगवाने में रुचि दिखाई है। अन्य चरणों में भी वैक्सीनेशन का ग्राफ बेहतर करने का प्रयास कर रहे हैं।

डॉ। आरएन सिंह, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी

Posted By: Inextlive