- कोविड एल टू हॉस्पिटल स्टार्ट करने के लिए हेल्थ डिपार्टमेंट ने शुरु की कवायद

- डिपार्टमेंट के प्रस्ताव को शासन ने दी हरी झंडी, 10 नहीं अब 30 बेड का बनेगा आईसीयू

बरेली : यह खबर बरेलियंस के लिए राहत भरी है। अब 300 बेड सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल को कोविड एल टू व एल थ्री हॉस्पिटल बनाने की कवायद तेज हो गई है वहीं हॉस्पिटल में हाईडिपेंडेंसी यूनिट भी बनाई जाएगी जिससे कोरोना संक्रमित गंभीर मरीजों को उचित और बेहतर इलाज मिल सकेगा।

क्यों पड़ी जरुरत

जिले में कोरोना का संकट गहराया हुआ है ऐसे में शासन से लेकर प्रशासन तक कोरोना से निपटने के लिए लगातार नई व्यवस्था लागू की जा रही है। इसी क्रम में हाल ही में बरेली दौरे पर आए सीएम योगी आदित्यनाथ ने 300 बेड हॉस्पिटल को अत्याधुनिक बनाने का आदेश जारी किया था, जिसके बाद हेल्थ डिपार्टमेंट ने शासन को हॉस्पिटल में हाई डिपेन्डेंसी यूनिट बनाने का प्रस्ताव भेजा था जिसको हरी झंडी मिल गई है।

इतने स्टाफ की होगी तैनाती

फिजीशियन - 6

एनेस्थैस्टि - 6

हॉस्पिटल प्रभारी - 18

स्टाफ नर्स - 36

फार्मासिस्ट - 6

लैब टेक्निशियन - 6

वार्ड ब्वाय - 18

स्वीपर - 18

30 बेड का होगा आईसीयू

हेल्थ अफसरों के अनुसार पहले 300 बेड सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में 10 बेड का आईसीयू बनाने की योजना थी लेकिन अब एचडीयू का प्रस्ताव बनने के बाद 20 बेड और बढ़ाने पर सहमति बन गई है। जिसमें दस बेड आईसीयू और 20 बेड एचडीयू में रहेंगे।

यह होगा फायदा

जिले में अधिकांश ऐसे कोरोना पॉजिटिव पेशेंट्स की मौत हो रही है जो कि लंबे समय से गंभीर बीमारियों का शिकार हैं अभी ऐसे गंभीर पेशेंट्स को निजी मेडिकल कॉलेज में बने कोविड एल टू व थ्री हॉस्पिटल में एडमिट किया जा रहा है मरीजों की संख्या अधिक होने के चलते यहां भी वार्ड फुल होने की कगार पर है ऐसे में 300 बेड हॉस्पिटल में कोविड एल टू व थ्री बनने से काफी हद तक बरेलियंस को राहत मिल सकेगी।

प्राइवेट हॉस्पिटल में पेड आईसीयू

शहर के डीडी पुरम और स्टेडियम रोड स्थित दो प्राइवेट हॉस्पिटल में अब कोरोना संक्रमित गंभीर मरीज निजी खर्च पर अपना इलाज करा सकेंगे, दोनों ही हॉस्पिटल में 20-20 बेड का आईसीयू वार्ड कोरोना मरीजों के लिए बनाया गया है।

300 बेड सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में हाई डिपेन्डेंसी यूनिट बनाई जाएगी, जिसमें 30 बेड का आईसीयू बनाने की कवायद की जा रही है। वहीं दो प्राइवेट हॉस्पिटल में भी पेड आईसीयू बनाए गए हैं।

डॉ। विनीत कुमार शुक्ला, सीएमओ

Posted By: Inextlive