- सीएम योगी आदित्यनाथ ने हेल्थ डिपार्टमेंट को दिए दिशा-निर्देश

- कांटेक्ट ट्रेसिंग बढ़ाने और व्यवस्थाएं दुरुस्त रखने का भी दिया आदेश

बरेली : यह खबर बरेलियंस के लिए काम की है। अब बहुत जल्द 300 बेड सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में गंभीर बीमारियों से ग्रसित कोरोना पॉजिटिव पेशेंट्स के इलाज की सुविधा मिल सकेगी। फ्राइडे को बरेली दौरे पर आए सूबे के मुखिया मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कमिश्नरी सभागार में कोविड-19 को लेकर समीक्षा बैठक में यह निर्देश हेल्थ डिपार्टमेंट को जारी किए, वहीं जल्द से जल्द कार्ययोजना तैयार कर भेजने को भी कहा है।

अभी यह है व्यवस्था

अभी 300 बेड हॉस्पिटल में कोविड एल वन हॉस्पिटल बनाया गया जिसके लिए 125 बेड निर्धारित किए गए हैं। वहीं यहां कोरोना फ्लू कार्नर भी चल रहा है, लेकिन अब यहां कोविड एल टू और एल थ्री के रूप में भी डेवलप किया जाएगा। जिसके लिए सीएमओ डॉ। विनीत कुमार शुक्ला को सीएम योगी आदित्यनाथ ने संसाधन संबंधी कार्ययोजना जल्द से जल्द तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

जिले में 3 हॉस्पिटल में सुविधा

कोरोना का प्रकोप बढ़ने के बाद जिले में एसआरएमएस, राजश्री और रुहेलखंड मेडिकल कॉलेज में कोविड एल टू व थ्री हॉस्पिटल बनाए गए हैं जहां कोविड पॉजिटिव पेशेंट्स जो कि गंभीर बीमारियों से ग्रसित हैं उनका इलाज किया जा रहा है।

कोविड एल 1, 2 और 3 में फर्क

कोविड एल वन - ऐसे पेशेंट्स जिनमें कोरोना संक्रमण की पुष्टि होती है लेकिन उन्हें अन्य कोई बीमारी नहीं होती है उन्हें कोविड एल वन हॉस्पिटल में आइसोलेट किया जाता है।

कोविड एल टू - ऐसे पेशेंट्स जो कि हार्ट, सांस समेत अन्य बीमारियों से ग्रसित हों वहीं वह कोविड जांच में पॉजिटिव पाए जाते हैं तो उन्हें कोविड एल टू हॉस्पिटल में आइसोलेट किया जाता है।

कोविड एल थ्री - ऐसे पेशेंट्स जो कि कोरोना पॉजिटिव हों वहीं वह लंबे समय से गंभीर बीमारियों से ग्रसित हों, हालत बिगड़ने पर उन्हें एल थ्री में आइसोलेट किया जाता है।

कांटेक्ट ट्रेसिंग बढ़ाने के आदेश

अभी तक 3000 के करीब पेशेंट्स में कोरोना की पुष्टि हो चुकी है। लेकिन हेल्थ डिपार्टमेंट की सर्विलांस टीम एक भी पेशेंट्स की कांटेक्ट हिस्ट्री नहीं तलाश कर सकी है जिसके चलते सीएम योगी आदित्यनाथ ने कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए सीएमओ को कांटेक्ट हिस्ट्री बढ़ाने के आदेश दिए हैं।

सीएम ने समीक्षा बैठक में 300 बेड सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल को एडवांस कर कोविड एल टू व थ्री बनाने के आदेश दिए हैं जिसके अनुपालन में टीम गठित कर कार्ययोजना बनाकर शासन को भेजी जाएगी।

डॉ। विनीत कुमार शुक्ला, सीएमओ

Posted By: Inextlive