- चेकिंग के दौरान एआरटीओ इंफोर्समेंट ने पकड़ा

BAREILLY:

टैक्स की रसीद और वाहन फिटनेस का जाली सर्टिफिकेट करने वाले विक्की नाम के व्यक्ति को पुलिस ने फ्राइडे को गिरफ्तार कर लिया। कालीबाड़ी निवासी विक्की एजेंट का काम करता था। जो कि वाहन मालिकों से रुपए लेकर आरटीओ में वाहन का टैक्स और फिटनेस की फीस जमा करने की बजाय खुद के जेब में रख लेता था। इसके बदले वाहन मालिकों को जाली सर्टिफिकेट और रसीद थमा देता था। फ्राइडे को वाहन चेकिंग के दौरान आरटीओ इंफोर्समेंट की टीम ने जब एक मैजिक वाहन को पकड़ा तो इस बात का खुलासा हुआ।

जाली निकला फिटनेस सर्टिफिकेट और टैक्स रसीद

आंवला समनगर निवासी बाबू वाहन संख्या यूपी 25 टी 9418 का फिटनेस और टैक्स जमा करने का काम एजेंट विक्की के जरिए करता था। साढ़े तीन वर्ष से बाबू विक्की को ही रुपए देता था। फ्राइडे को एआरटीओ इंफोर्समेंट उदयवीर सिंह ने वाहन चेकिंग के दौरान उपरोक्त वाहन को पकड़ा। उदयवीर सिंह ने जब टैक्स जमा की रसीद और फिटनेस सर्टिफिकेट चेक किया तो जाली निकला। जिसे आसानी से पकड़ना काफी मुश्किल था। जो कि हुबहू आरटीओ से जारी होने वाले सर्टिफिकेट की तरह ही थे।

एजेंट को 50 हजार रुपए दे चुका था पीडि़त

जाली सर्टिफिकेट मिलने पर वाहन सीज किया तो बाबू के होश ही उड़ गए। बाबू का कहना था कि पिछले साढ़े तीन वर्ष से टैक्स और फिटनेट का रुपए विक्की को ही देते थे। साढ़े तीन वर्ष में करीब 50 हजार रुपए से अधिक दे चुके हैं। जबकि, आरटीओ के एक रुपए भी टैक्स जमा नहीं है। फर्जी रसीद और सर्टिफिकेट मिलने पर एआरटीओ प्रशासन आरपी सिंह ने पीडि़त के जरिए थाना कैंट में रिपोर्ट दर्ज करवाई। जिसके बाद पुलिस ने आरोपी विक्की को गिरफ्तार कर लिया।

चेकिंग के दौरान वाहन के फिटनेस सर्टिफिकेट जाली मिले। टैक्स रसीद भी फर्जी हैं। सिस्टम पर जब वाहन का रिकॉर्ड चेक किया गया तो एक रुपए भी टैक्स जमा नहीं हैं। जिसकी वजह से वाहन को सीज कर दिया गया।

आरपी सिंह, एआरटीओ प्रशासन

Posted By: Inextlive