इल्लीगल तरीके से कंर्फम कराया टिकट तो भरना होगा जुर्माना

-एजेंटों के खेल को तोड़ने के लिए रेलवे ने लागू किया नियम, अगले स्टॉपेज तक का लगेगा जुर्माना

-टिकट कंफर्म कराने के लिए पैसेंजर्स से मोटी रकम ऐंठने के बाद उम्र और नाम तक कर दे रहे चेंज

बरेली : इल्लीगल टिकट लेकर ट्रेनों में यात्रा करने वाले पैसेंजर्स का सफर अब पूरा नहीं कर पाएंगे। पकड़े जाने पर जुर्माना देने के साथ ही अगले पड़ाव वाले स्टेशन पर ट्रेन से उतरना भी होगा। एजेंटों की सांठगांठ को रोकने के लिए रेल प्रशासन ने अनियमित टिकट पर गंतव्य तक यात्रा की अनुमति को कोविड-19 नियमों का उल्लंघन मानते हुए यह निर्देश जारी किए हैं। निर्देशों का उल्लंघन करने वाले टीटीई के खिलाफ अनुशासनिक कार्रवाई की जाएगी।

फॉलो करने होंगे रूल्स

दरअसल, स्पेशल ट्रेनों में कई पैसेंजर सीनियर सिटिजन का टिकट और काउंटर से तत्काल का फर्जी ई-टिकट लेकर पहुंच रहे हैं। टिकट पर उम्र भी बदल दी जा रही है। पैसेंजर्स का कहना होता है, मोटी रकम देकर उन्होंने एजेंट से टिकट बनवाया है। ट्रेन में चार्ट से मिलान करने पर मामला पकड़ में आ जाता है। अभी तक ऐसे पैसेंजर्स से जुर्माना वसूल कर उन्हें आगे की यात्रा की अनुमति दे दी जा रही थी, पर अब ऐसा करने वाले यात्रियों को दोहरी परेशानी उठानी पड़ेगी। पकड़े जाने पर जुर्माना तो भरना ही पड़ेगा। साथ ही अगले स्टेशन पर उतार भी दिया जाएगा। एजेंटों की साठगांठ को रोकने के लिए रेल प्रशासन ने गंतव्य तक यात्रा की अनुमति को कोविड-19 नियमों का उल्लंघन मानते हुए ये निर्देश जारी किए गए हैं। निर्देशों का उल्लंघन करने वाले टीटीई के खिलाफ अनुशासनिक कार्रवाई की चेतावनी भी दी गई है।

नेक्स्ट स्टॉपेज तक देना होगा जुर्माना

कोई पैसेंजर्स अनियमित टिकट पर यात्रा कर रहा है तो उससे जहां वह पकड़ा गया है उससे अगले स्टॉपेज तक का जुर्माना लेकर उतार दिया जाएगा। यदि यात्री जुर्माना देने में आनाकानी करता है तो उसे आरपीएफ को सौंपने का निर्देश दिया गया है।

ऐसे पैसेंजर्स को फंसा रहे एजेंट

इस समय दिल्ली की ट्रेनों में भीड़ ज्यादा है, इसमें ज्यादातार श्रमिक हैं जो कोविड- 19 संक्रमण फैलने पर घर आ गए थे। इन पैसेंजर्स को एजेंट कंफर्म टिकट तो मुहैया करा दे रहे हैं, लेकिन उन्हें सीनियर सिटीजन बना दे रहे हैं या मुंबई से तत्काल टिकट बनवाकर यहां ¨प्रट कराकर दे रहे हैं। उसमें कूटचरित तरीक से उम्र और नाम बदल दिया जा रहा है। यात्री जब स्टेशन पर जा रहा है तो पकड़ा जा रहा है।

पिछले दिनों गोरखपुर एलटीटी एक्सप्रेस, बिहार संपर्क क्रांति समेत अन्य ट्रेनों में चे¨कग में अनियमित टिकट पर यात्रा करते कई लोगों को पकड़ा गया था। इसके बाद से मुख्यालय के आदेश पर टिकटों की जांच सावधानी से करने के निर्देश टीटीई को दिए गए हैं।

- राजेंद्र सिंह, जनसंपर्क अधिकारी, इज्जतनगर मंडल

Posted By: Inextlive