-निगम की दुकानों को खुर्द-बुर्द कर बना लिए आलीशान शोरूम

फोटो

- नावेल्टी के पास 14 दुकानों का बदल दिया प्रारूप, टीम पहुंची तो किया बखेड़ा

- नगर निगम ने फड़ का किया था आवंटन, छत और पीछे खुली भूमि भी घेर ली

बरेली : शहर के बीचोंबीच सरकारी जमीन पर कब्जा कर आलीशान शोरूम व दुकानें बनाने का मामला प्रकाश में आया है। नावेल्टी चौराहा के पास दुकानदारों ने निगम की संपत्ति को खुर्द-बुर्द कर दिया। मनमानी तरीके से वहां दुकान की छत और पीछे की खुली भूमि पर निर्माण करा लिया। मामले की शिकायत पर सोमवार को नगर निगम की टीम नापजोख को पहुंची। इस पर दुकानदारों ने बखेड़ा खड़ा कर दिया।

नावेल्टी चौराहा के पास पहलवान साहब की मजार के पीछे से पटेल चौक की ओर एक नंबर से 14 नंबर तक दुकानें और आलीशान शोरूम बने हैं। नगर निगम ने वर्षों पहले यहां फड़ का आवंटन लोगों को किया था। धीरे-धीरे वहां फड़ के स्थान पर बड़ी दुकानें और शोरूम बनते चले गए। बीते दिनों नगर निगम कार्यकारिणी समिति ने इन फड़ की भूमि को खुर्द-बुर्द करने और गलत तरीके से निर्माण किए जाने की शिकायत की थी। आरोप लगाए थे कि जहां दुकानदारों को ¨लटर की मरम्मत करने की अनुमति दी गई, उन्होंने छत पर दीवार खड़ी कर दुकान बना ली। इसके साथ ही दुकानों के पीछे की खुली भूमि पर भी कब्जा कर लिया है। नगर निगम की अनुमति के बिना ही दुकानों के नक्शे बदल दिए गए। इस पर सोमवार को अपर नगर आयुक्त अजीत कुमार सिंह ने नगर निगम की टीम को मौके पर सर्वे के लिए भेजा। टीम ने वहां पहुंचकर दुकानों की पैमाइश की। दुकानों के ¨लटर की ऊंचाई को भी नापा। टीम को वहां कई दुकानों के ¨लटर ऊंचे और छत पर दुकानें मिलीं। टीम ने अवैध निर्माण मानते हुए अधिकारियों को रिपोर्ट दी है। टीम के पहुंचने पर वहां दुकानदारों ने जबरदस्त हंगामा किया। अब अधिकारियों ने निगम की संपत्ति को खुर्द-बुर्द करने, उसका स्वरूप बदलने करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी की है। टीम के वहां नापजोख करने से दुकानदारों में कार्रवाई का डर सताने लगा है।

दो-दो दुकानों को एक कर बनाया शोरूम

नगर निगम की अनुमति के बिना तीन दुकानदारों ने दो-दो दुकानों को एक कर लिया। दो दुकानों के बीच की दीवार को तोड़ दिया गया है। अधिकारियों के अनुसार दुकान नंबर दो-तीन, सात-आठ और नौ-दस को खुर्द-बुर्द कर नया प्रारूप दे दिया गया है।

नावेल्टी चौराहा के पास निगम ने लोगों को फड़ों का आवंटन किया था। वहां दुकानदारों ने अनुमति के विपरीत दुकानों का निर्माण करा लिया है। मामले की जांच कराई जा रही है। अवैध निर्माण होने पर सख्त कार्रवाई होगी।

अजीत कुमार सिंह, अपर नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive