- मई में सिविल लाइंस स्वास्थ्य केंद्र पर सबसे अधिक व नदोसी में सबसे कम वैक्सीनेशन

- कोरोना की तीसरी लहर में संक्रमण से बचने के लिए टीकाकरण जरूरी, कई पार्षद पड़े निष्क्रिय

बरेली : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ चाह रहे हैं कि सभी जनप्रतिनिधि कोरोना संक्रमण रोकने में पूरा सहयोग करें। सभी एक स्वास्थ्य केंद्र को गोद लें। वहां जांच, दवा और वैक्सीन लगवाने की व्यवस्थाएं पूरी करें। वार्डों में महीने भर वैक्सीनेशन का जो आंकड़ा दिखाई दे रहा है, उससे पार्षदों की भूमिका साफ पता चल रही है। जहां पार्षद सक्रिय हुए वहां टीकाकरण बढ़ गया। कई वार्डों में जनप्रतिनिधियों के निष्क्रिय रहने से टीकाकरण बढ़ नहीं पाया है।

शहर में हैं 18 पीएचसी

स्वास्थ्य विभाग ने नगर निगम क्षेत्र में 18 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनाए हैं। इन स्वास्थ्य केंद्रों से शहर के 80 वार्डों को चिकित्सा सुविधा दी जाती है। कोरोना संक्रमण के दौरान से ही सभी केंद्रों पर मरीजों की जांच, दवा किट का वितरण और वैक्सीनेशन का काम किया जा रहा है। कोरोना के समय वार्ड के लोगों की मदद के लिए तमाम पार्षद भी आगे आए हैं। मरीजों की जांच कराने, दवा दिलवाने व वैक्सीनेशन करवाने का काम पार्षद करा रहे हैं। जहां भी पार्षदों ने इस काम में रुचि दिखाई है, वहां वैक्सीनेशन का आंकड़ा तेजी से बढ़ा है। जहां पार्षद बेपरवाह हैं वहां लोगों को तमाम मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। वह लोगों को कोरोना रोधी टीका लगवाने के लिए भी तैयार नहीं कर पा रहे हैं। कोरोना की तीसरी लहर रोकने के लिए उनके प्रयास नगण्य हैं।

वैक्सीनेशन में सिविल लाइंस सबसे आगे

स्वास्थ्य विभाग ने मई माह का वैक्सीनेशन का जो आंकड़ा पेश किया, उसमें कई वार्डों की स्थिति काफी खराब है। सिविल लाइंस पीएचसी को बीते दिनों ही मेयर डा। उमेश गौतम ने गोद लिया है। इससे पहले से वहां की व्यवस्थाएं पार्षद राजेश अग्रवाल देख रहे हैं। इस पीएचसी पर अब तक छह हजार से अधिक लोगों को टीका लग चुका है। वही, सीबीगंज के नदोसी वार्ड स्थित पीएचसी में सबसे कम 1670 लोगों ने ही अब तक वैक्सीन लगवाई है। पुराना शहर पीएचसी की स्थिति भी काफी अच्छी है। वहां और सुभाषनगर में पांच हजार से अधिक लोगों को टीका लगाया गया है।

4.5 लाख लोगों को लगी पहली डोज

कोरोना संक्रमण रोकने के लिए जिले में मार्च से ही वैक्सीन लगाई जानी शुरू हो गई थी। पहले हेल्थ केयर वर्कर, फ्रंट लाइन वर्करों को वैक्सीन लगाई गई। इसके बाद 60 साल से अधिक के लोगों को टीका लगाया। फिर 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन लगाई। एक मई से 18 साल से 44 साल तक के लोगों को भी कोरोना रोधी टीका लगाया जा रहा है। जिले में अब तक करीब साढ़े चार लाख लोगों को वैक्सीन की पहली डोज और करीब 92 हजार लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई जा चुकी है। कोवैक्सीन की 28 दिन बाद दूसरी डोज लगानी होती है, जबकि कोविशील्ड की दूसरी डोज अब 84 दिन बाद लगाई जा रही है।

सभी पार्षद गोद लेंगे स्वास्थ्य केंद्र

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को मेयर व नगर आयुक्त के साथ हुए वर्चुअल संवाद में पार्षदों से स्वास्थ्य केंद्रों को गोद लेने के लिए कहा है। उनका कहना है कि पार्षद पीएचसी में मरीजों के लिए व्यवस्थाएं उपलब्ध कराएं। नगर निगम स्वास्थ्य केंद्रों तक सड़क, नाली, पानी आदि की सुविधा दे। वहां छह बेड लगाकर आक्सीजन सि¨लडर की भी व्यवस्था की जाए। इसके बाद मेयर ने सभी पार्षदों से स्वास्थ्य केंद्र गोद लेने को कहा है।

कहां कितना हुआ वैक्सीनेशन

स्वास्थ्य केंद्र वैक्सीनेशन

सुभाषनगर - 5282

मढ़ीनाथ - 4429

सिविल लाइंस - 6117

बाकरगंज - 3462

स्वाले नगर - 1859

सीबीगंज - 3331

नदोसी - 1670

गंगापुरम - 3075

इज्जतनगर - 3956

बानखाना - 4334

महानगर - 2151

जाटवपुरा - 2891

हजियापुर - 2454

पुराना शहर - 5359

पीर बहोड़ा - 3527

हरुनगला - 3444

जगतपुर - 4810

घेर जाफर खां - 2499

- नगर निगम के सभी पार्षद अपने क्षेत्रों में स्थित सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों को गोद लेंगे। वहां मरीजों को भर्ती करने के लिए छह बेड की व्यवस्था की जाएगी। इसके साथ ही ऑक्सीजन की व्यवस्था भी करेंगे। स्वास्थ्य केंद्रों पर कोरोना रोधी टीकाकरण बढ़ाने का भी प्रयास किया जाएगा।

डॉ। उमेश गौतम, मेयर

- स्वास्थ्य केंद्रों के पास सड़क, नाला, पानी, बिजली समेत अन्य जो भी समस्याएं होंगी, उन्हें नगर निगम दूर कराएगा। इसके लिए सभी अधिकारियों को बोल दिया गया है। शहर में स्थित सभी स्वास्थ्य केंद्रों का सर्वे करने के लिए कहा है।

अभिषेक आनंद, नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive