- केंद्र सरकार ने जारी किया आदेश, हेल्थ डिपार्टमेंट अलर्ट

- पॉजिटिव आने पर बॉडी में कोरोना स्ट्रेन का रूप पता करने को की जाती है जांच

बरेली : कोरोना का कहर अभी जारी है, वहीं विदेशों में कोरोना का ही एक अन्य रूप का प्रकोप जारी हो गया है। जिसके चलते केंद्र सरकार ने दोबारा से प्रदेश सरकार को अलर्ट जारी किया है। ऐसे में अब विदेश से आने वाले ऐसे पेशेंट्स जो कि कोरोना पॉजिटिव पाए जाते हैं इनकी अब जीनोम सीक्वेंसिंग कराई जाएगी। इस बावत तैयारियां सर्विलांस टीम ने शुरू कर दी हैं।

क्या होता है जीनोम सीक्वेंसिंग

जीनोम सीक्वेंसिंग के जरिए वायरस के विकास, बदलते स्वरूप, वह कहां से आया, कौन से स्वरूप खतरनाक हैं और कौनसे नहीं, आदि बातों को समझने में मदद मिलेगी। साथ ही जीनोम सीक्वेंसिंग से यह भी पता चलता है कि बॉडी में मौजूद कोरोना वायरस का कौन सा स्ट्रेन है। अभी तक यह प्रक्रिया सिर्फ दिल्ली समेत अन्य बड़े शहरों में शुरू हुई है। अब बरेली से भी जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए सैंपल दिल्ली जांच के लिए भेजा गया है।

विदेश से आए 23 लोग ट्रेस

सर्विलांस टीम के अनुसार अभी तक अमेरिका, ब्रिटेन समेत अन्य देशों से 23 लोग बरेली लौटे हैं लेकिन इनमें से सिविल लाइंस निवासी शिप कैप्टन की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आए हैं। गाइड लाइन के अनुपालन में शिप कैप्टन का सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए दिल्ली स्थित सीएसआईआर यानि काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च में भेजा गया है।

आठ लोग मिले थे निगेटिव

अभी हाल में फॉरेन से आठ लोग शहर लौटे हैं जिनका एहतियातन कोरोना टेस्ट किया गया था लेकिन इनमें से किसी की भी रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं आई है। वहीं हेल्थ डिपार्टमेंट का कहना है कि बाकी लोगों को ट्रेस किया जा रहा है जल्द ही उनकी भी जांच कराई जाएगी।

बनाया गया स्पेशल वार्ड

300 बेड हॉस्पिटल में फॉरेन रिटर्न के पॉजिटिव आने के बाद एडमिट करने के लिए स्पेशल वार्ड बनाया गया है। जहां पर मेडिकल यूनिट 24 घंटे के लिए तैनात की गई है। साथ ही फीमेल और मेल के लिए अलग-अलग वार्ड बनाए गए हैं।

पोर्टल पर देनी होगी सूचना

हेल्थ अफसरों के अनुसार विदेशों से आने के बाद अगर कोई कोरोना पॉजिटिव मिलता है तो उसका सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा जाएगा। साथ ही इसकी जानकारी अब शासन के पोर्टल पर भी देनी होगी। सीक्वेंसिंग के दौरान इसका सर्वे कर पता लगाया जाएगा कि प्रदेश में कोरोना का कौन सा स्ट्रेन का प्रकोप ज्यादा है, ऐसा होने पर इसके संक्रमण से बचाव की तैयारियां की जाएंगी। जिससे जानलेवा कोरोना स्ट्रेन का कम्युनिटी स्प्रेड भी न हो सके।

विदेश से आने वाले ऐसे लोग जो कि कोरोना पॉजिटिव पाए जाते हैं, इनकी जीनोम सीक्वेंसिंग कराई जाएगी, शिप कैप्टन का सैंपल दिल्ली भेजा गया है।

डॉ रंजन गौतम, जिला सर्विलांस अधिकारी

Posted By: Inextlive