- वैक्सीनेशन का ग्राफ बढ़ाने को हेल्थ डिपार्टमेंट कर रहा पहल

- वैक्सीनेशन कार्ड में ही एक स्लिप पर लिया गया है लकी ड्रा का नंबर

बरेली : जिन लोगों ने कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लगवा ली है उनके लिए यह खबर काम की है। वैक्सीनेशन को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार ने लकी ड्रा निकालने की घोषणा की थी। वेडनसडे यानि आज को दोनों डोज लगवा चुके स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्करों के लिए लकी ड्रा निकाला जाएगा। चयनित छह लोगों को 10 अप्रैल को उपहार मिलेंगे।

इतनों ने लगवाई दो डोज

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ.आरएन सिंह ने बताया कि सरकार ने जनवरी में उपहार योजना लांच की थी। इसके तहत दोनों डोज लगवाने वाले स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंट लाइन वर्करों के लिए लकी ड्रा निकाला जाना था। जिले में 20 हजार से ज्यादा स्वास्थ्यकर्मियों ने दोनों डोज लगवाई हैं। वहीं, साढ़े आठ हजार हजार से ज्यादा फ्रंटलाइन वर्करों ने दूसरी डोज लगवाई है। ऐसे में श्रेणी के तहत दोनों डोज लगवाने वाले कर्मचारियों की संख्या करीब 29 हजार है। इन्हीं लाभार्थियों को मिले प्रमाण पत्रों को लकी ड्रा में निकाला जाएगा। जिलाधिकारी नितीश कुमार, सीएमओ डॉ.एसके गर्ग की मौजूदगी में कुल छह लाभार्थी उपहार योजना में चुने जाएंगे। जिन्हें अधिकतम दो हजार रुपये का उपहार मिलेगा।

61 फीसदी टारगेट अचीव

शासन ने 10,500 लोगों के वैक्सीनेशन का लक्ष्य दिया था। इसमें मंगलवार को 6,408 लोगों ने टीकाकरण करायाए यानी करीब 61.03 फीसदी। यानी टीकाकरण की परीक्षा में हम फ‌र्स्ट डिवीजन पास हुए। कोवैक्सीन और कोविशील्ड वैक्सीन पर जिस तरह लोगों का विश्वास बढ़ रहा हैए उससे साफ है कि जल्द वैक्सीन लगवाने वाले लोगों की संख्या 75 फीसदी से ज्यादा पहुंचेगी।

45 से 60 साल के लोगों की संख्या सबसे अधिक

केंद्रों पर टीकाकरण कराने पहुंचे लोगों में सबसे ज्यादा 45 से 60 साल की उम्र वर्ग के लोग थे। ऐसे 3,655 लोगों ने पहली डोज लगवाई। वहींए 171 लोगों ने केंद्रों पर पहुंचकर दूसरा टीका लगवाया।

Posted By: Inextlive