मेयर, अपर नगर आयुक्त, स्मार्ट सिटी के वरिष्ठ महाप्रबंधक ने सड़कों का किया मुआयना

-स्मार्ट रोड किनारे बनेंगे फुटपाथ, वाटर लॉगिंग की होगी व्यवस्था

150 - करोड़ रुपया खर्च किया जा रहा है सड़कों की स्मार्टनेस में

1600 - मीटर कुल लंबाई है मालगोदाम रोड की

1150-पेड़ हैं जंक्शन तिराहे से चौपुला पुल तक की दूरी में

65-पेड़ चौड़ीकरण के लिए किए जाएंगे ट्रांसलोकेट

12-फिट तक चौड़ी होगी मालगोदाम रोड

14-फिट से अधिक चौड़ी रोड होने पर बन सकता है डिवायडर

बरेली। देर से ही सही, पर स्मार्ट सिटी परियोजना से शहर की तस्वीर संवरेगी जरूर। नगर निगम इस परियोजना से शहर की सड़कों को ही स्मार्ट बनाने में करोड़ों रुपया खर्च कर रहा है। फिलहाल तो शहर की मेन सड़कों के साथ ही कई इंटरनल सड़कों की स्मार्टनेस में नगर निगम 150 करोड़ से अधिक का बजट खर्च कर रहा है। इसी खर्च में अब जंक्शन से मालगोदाम रोड को भी चौड़ा किया जा रहा है। थर्सडे को मेयर डॉ। उमेश गौतम ने अपनी टीम के साथ इस सड़क के चौड़ीकरण कार्य का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह निर्माण कार्य की गुणवत्ता की रेगुलर मॉनीटरिंग करें और किसी भी विवाद को निपटाने के लिए स्थानीय लोगों की एक कमेटी भी बनाएं।

12 मीटर तक चौड़ी होगी मालगोदाम रोड

जंक्शन तिराहे से सुभाषनगर थाना होते हुए चौपला चौराहा तक जाने वाली सड़क पर सीवर लाइन बिछाने के बाद बीते दिनों ही इस सड़क को बनाया गया है। इस सड़क पर ट्रैफिक का बहुत ज्यादा लोड नहीं होने के बाद भी इसे स्मार्ट बनाने के लिए चौड़ा किया जा रहा है। यह सड़क 1.60 किलोमीटर लंबी है, पर इसमें चौड़ीकरण का कार्य स्टार्टिग प्वाइंट से 1300 मीटर दूरी तक होना है। बांकी हिस्सा चौपला फ्लाईओवर के नीचे है। यह सड़क अभी करीब सात मीटर चौड़ी है। अब इसे 9 से 12 मीटर चौड़ा किया जा रहा है। यह सड़क अपने जंक्शन तिराहे से 100 मीटर दूरी तक 9 मीटर चौड़ी होगी, इसके बाद 500 मीटर तक 12 मीटर चौड़ी होगी और फिर आगे 9 मीटर चौड़ी रहेगी। इसके साथ ही सड़क के दोनों ओर दो मीटर चौड़ा फुटपाथ भी बनेगा और वाटर लॉगिंग के लिए नाली भी बनेगी। यह कार्य करीब दो महीने में पूरा हो सकेगा।

65 पेड़ होंगे ट्रांसलोकेट

डेवलमेंट व‌र्क्स में अब पहले की तरह हरियाली को उजाड़ा नहीं जा रहा है, बल्कि टेक्नोलॉजी के सहारे इसे बचाय और सहेजा जा रहा है। मालगोदाम रोड़ के चौड़ीकरण के लिए रोड किनारे की हरियाली प्रभावित होनी है। इस रोड किनारे अभी 1150 पेड़ मौजूद हैं। इसमें से कई पेड़ विशालकाय हैं तो कई चौड़ीकरण एरिया से दूर हैं। चौड़ीकरण के दायरे में आने वाले 65 पेड़ों को ट्रांसलोकेट किया जा रहा है। इसके लिए परमिशन भी प्राप्त कर ली गई है। इसके अलावा जो पेड़ विशालकाय हैं उन्हें हटाया नहीं जा सकता है, इसलिए इनकी ट्रिमिंग यानी छटाई की जाएगी।

सोलर कैट आई से चमकेगी सड़क

चौड़ीकरण के बाद मालगोदाम रोड सोलर कैट आई से चमकेगी। सोलर कैट आई रात में ज्यादा ग्लो होती है। इससे रात में वाहन चालकों को रोड की साइड और अपनी लेन पर चलने में आसानी होती है। थर्सडे को इस रोड के निरीक्षण के दौरान सोलर कैट आई लगाने के निर्देश मेयर डॉ उमेश गौतम ने दिए।

निरीक्षण के दौरान इनकी रही मौजूदगी

मेयर डॉ। उमेश गौतम के निरीक्षण दौरे में उनके साथ अपर नगर आयुक्त श्यामलता आनंद, स्मार्ट सिटी के वरिष्ठ महाप्रबंधक बीके सिंह, प्रोजेक्ट मैनेजर सुशील सक्सेना सहित नगर निगम के इंजीनियर और आर्किटेक्ट के अलावा क्षेत्र के सभासद सुभाष वर्मा भी मौजूद रहे।

सेतु का काम करेगी कमेटी

सड़कों के निर्माण दिसंबर तक पूरे होने हैं। स्थानीय लोगों के सुझाव लेने के लिए एक कमेटी वहीं के लोगों की बनेगी। जो सड़क निर्माण से पहले ही लोगों से बातचीत करके नगर निगम और लोगों के बीच सेतु की तरह काम करेगी। अतिक्रमण हटाने के लिए लाल निशान लगाने के लिए कहा गया।

सड़क के चौड़ीकरण कार्य में गुणवत्ता का पूरा खयाल रखा जाएगा। इसके लिए निर्माण कराने वाली फर्म को भी सचेत किया गया है और अधिकारियों को भी निर्देश दिए गए हैं। इस कार्य में स्थानीय लोगों को भी परेशानी नहीं होने दी जाएगी।

- डॉ। उमेश गौतम, महापौर बरेली

Posted By: Inextlive