- व्यापारियों ने कुतुबखाना पर प्रस्तावित ओवरब्रिज का किया विरोध, बंद रखी मार्केट

- सर्किट हाउस में की बैठक कर जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों के साथ शाम को की वार्ता

बरेली : कुतुबखाना पर फ्लाईओवर के विरोध में सैटरडे को व्यापारियों ने मार्केट बंद कर विरोध किया। साथ ही धरना-प्रदर्शन और जमकर हंगामा भी किया और अधिकारियों के खिलाफ नारेबाजी भी की। इस दौरान जो भी दुकानें खुलीं, उनको भी बंद कराया गया। वहीं शाम को सभी व्यापारी केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार को ज्ञापन देने भारत सेवा ट्रस्ट पहुंचे। इस दौरान व्यापारी संगठनों के पदाधिकारी, सदस्य मौजूद रहे। इसके अलावा जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों के साथ सर्किट हाउस में मीटिंग की जिसमें अंडरपास के लिए बाहरी कंपनी से सर्वे कराने की बात तय हुई जिसके बाद कुछ व्यापारियों ने देर शाम दुकानें खोलीं।

जबरन बंद कराई दुकानें

सुबह से ही व्यापारियों ने अपनी दुकानें बंद रख आक्रोश जताया। लेकिन इस दौरान शहर के बड़ा बाजार, खोया मार्केट, मनिहारन गली, शास्त्री मार्केट में कुछ व्यापारियों ने दुकानें खोल दी थी। इस पर व्यापारी नेताओं ने वहां पहुंचकर जबरन दुकानें बंद कराई। बड़ा बाजार में दुकानें बंद कराने को लेकर व्यापारी आपस में तीखी नोकझोक भी हुई। व्यापारी नेताओं के दबाव में उन्हें दुकानें बंद करनी पड़ी।

मेन मार्केट में ही दिखा असर

कुतुबखाना फ्लाईओवर का विरोध सिर्फ मेन मार्केट में ही दिखा। जबकि उसके आसपास की मार्केट पूरी तरह ओपन रही। कुतुबखाना के पास के बाजारों कटरा मानराय, गली आर्य समाज, बड़ा बाजार, मनिहारन गली, आलमगिरिगंज, किला, सराय, कुमार टाकीज मार्केट, जिला पंचायत रोड, शास्त्री मार्केट में दुकानें अन्य दिनों की तरह ओपन रही। कई दुकानदारों ने न चाहते हुए भी सिर्फ व्यापारियों के दुकान बंद कराने ही ही अपनी दुकान को बंद रखा। वहीं शाम को चार बजते ही अधिकांश मार्केट ओपन हो गई।

क्रिकेट खेलकर बिताया दिन

एक तरफ जहां पंजाबी मार्केट में कुतुबखाना फ्लाईओवर का विरोध किया जा रहा था तो दूसरी तरफ कुछ व्यापारी बंद मार्केट की दुकानों के आगे क्रिकेट खेलकर अपना दिन बिताते नजर आए। वहीं कई दुकानदार आपस में गपशप करते देखे गए। कई जगह तो सिर्फ भीड़ बढ़ाने के लिए व्यापारी इकट्ठा हो गए।

कई बार बनी जाम की स्थिति

कुमार टाकीज के पास पंजाबी मार्केट के आगे सभी दुकानदार इकट्ठा थे। वहां भीड़-भाड़ और विरोध प्रदर्शन के कारण कई बार सड़क तक पहुंच गए। व्यापारियों ने सड़क पर भी हंगामा किया। दुकानें बंद कराने के दौरान भी हंगामा हुआ। इसी बीच शिव सेना कार्यकर्ताओं की रैली वहां से निकली। इस पर यातायात व्यवस्था लड़खड़ा गई। इतना ही नहीं डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल से पेशेंट लेकर निकली एंबुलेंस भी दस मिनट तक जाम में फंसी रही। इसके बाद मौजूद कोतवाल पुलिस ने एंबुलेंस को किसी तरह से निकलवाया।

कांग्रेसी नेता भी धरने में पहुंचे

व्यापारियों के धरना-प्रदर्शन वाले स्थान पर कांग्रेसी नेता पूर्व सांसद प्रवीण सिंह ऐरन, पूर्व महापौर सुप्रिया ऐरन, महानगर अध्यक्ष अजय शुक्ला समेत तमाम कांग्रेसी पहुंचे। उन्होंने व्यापारियों की मांग को जायज ठहराते हुए उन्हें समर्थन दिया।

इसलिए विरोध पर व्यापारी

शहर के कुतुबखाना में स्मार्ट सिटी योजना के तहत जाम की स्थिति को देखते हुए कोहाड़ापीर से कुतुबखाना होते हुए कोतवाली तक फ्लाईओवर बनाने को मंजूरी मिली है। फ्लाईओवर के निर्माण के लिए 136 करोड़ रुपए की बजट भी बोर्ड बैठक में मंजूर हो गया। सेतु निगम ने पुल का डिजाइन भी तैयार कर लिया है। वहां पुल निर्माण के खिलाफ शुरू से ही व्यापारी विरोध पर हैं। व्यापारियों का कहना है कि फ्लाईओवर बना तो उनका कारोबार चौपट हो जाएगा। इससे अच्छा फ्लाईओवर की जगह अंडरपास बना दिया जाए।

Posted By: Inextlive