-रेड जोन के बावजूद धीरे-धीरे खुल रहीं दुकानें

-फैक्ट्रियों का संचालन पहले से हो चुका शुरू

बरेली-लॉकडाउन 3 शुरू होते डिस्ट्रिक्ट धीरे-धीरे गुलजार दिखने लगा है। शासन की गाइडलाइंस के आधार पर डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन व्यापारियों को शॉप्स खोलने की अनुमति दे रही है। यही वजह है कि अब धीरे-धीरे दुकानें खुल रही हैं और सड़कों पर भी लोग नजर आ रहे हैं। जिन लोगों के पास अनुमति नहीं है तो वह चोरी-छिपे भी दुकानें खोल रहे हैं। पुलिस भी अब इन दुकानों पर कोई सख्त एक्शन नहीं ले रही है।

पड़ोसी जिलों में सप्लाई

लॉकडाउन 3 में जिलों को रेड, ओरेंज व ग्रीन जोन में बांटा गया। इसी आधार पर ही लोगों को छूट दी जा रही है। बरेली डिस्ट्रिक्ट ग्रीन जोन में आने से पहले ही रेड जोन में चला गया, लेकिन उसके दो पड़ोसी जिले ओरेंज और एक जिला ग्रीन जोन में है। जिसकी वजह से वहां बरेली से अधिक राहत हैं। इन तीनों जिलों का काफी कारोबार बरेली पर निर्भर है, क्योंकि यहां ज्यादातर सामानों की थोक मार्केट हैं और यहीं से माल सप्लाई हो रहा है।

पहले सब कुछ था बंद

जब लॉकडाउन लागू हुआ था तो सिर्फ आवश्यक वस्तुओं से जुड़ी शॉप्स जैसे, किराना, दूध और मेडिकल शॉप ही खोलने की अनुमति थी और जरूरी काम से जाने वालों ही बाहर निकलने की छूट थी। पुलिस भी सख्ती कर रही थी लेकिन धीरे-धीरे पुलिस की सख्ती कम हुई और सरकार ने राहत देना शुरू किया। बरेली में पहले सिर्फ सब्जी मंडी और श्यामगंज थोक किराना मार्केट ओपन होती थी लेकिन लॉकडाउन 3 तक कई तरह की दुकानें खुलने लगी। शासन की गाइडलाइंस के मुताबिक रेड जोन में रुरल एरिया में सिटी एरिया से अधिक संख्या में दुकानें खोलने की अनुमति है। रुरल एरिया में मोरंग, सरिया, खाद, मोबाइल रिपेयरिंग व अन्य शॉप भी खुल सकती हैं।

खोलने की मिली अनुमति

शहर की बात करें तो अब किराना, मेडिकल के अलावा स्टेशनरी, कनफेक्शनरी, नमकीन-बिस्कुट, पंक्चर, वाहन रिपयेरिंग, बीज भंडार, किसानों की मशीनरी से जुड़े सामान के साथ अब पंखों व इलेक्ट्रिक शॉप, और होल सेल कपड़ों की शॉप ओपन हो चुकी हैं। कुछ दुकानों को खोलने की प्रशासन ने अनुमति दी है लेकिन कुछ दुकानें जैसे पूजा सामग्री, जनरल स्टोर, स्वीट्स शॉप, टेलर, व अन्य शॉप भी खुलनी शुरू हो गई हैं। यह दुकानें सिर्फ सरकार की गाइडलाइंस के मुताबिक रेजीडेसिंयल एरिया व एकल शॉप में ही खुल सकती हैं लेकिन यह दुकानें मार्केट में भी चोरी-छिपे खुल रही हैं और पुलिस इनपर ध्यान नहीं दे रही है।

सड़कों पर भी भीड़

अब जब शॉप्स ज्यादा खुल रही हैं और फैक्ट्रियां भी चल रही हैं, ऐसे में लोग भी अधिक संख्या में सड़क पर निकल रहे हैं। अब तो प्राइवेट ऑफिसेस में भी 33 परसेंट स्टाफ अलाऊ हैं, जिसके चलते भी लोग सुबह के वक्त ज्यादा नजर आ रहे हैं। इसके अलावा जो लोग फंसे हुए हैं, वह भी पास बनवाकर निकल रहे हैं। यही वजह है कि शहर खुला-खुला सा नजर आने लगा है।

Posted By: Inextlive