- डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल के बर्न वार्ड में हेल्थ डिपार्टमेंट ने आरक्षित किए पांच कमरे

- मेगा ड्राई रन को लेकर आलाधिकारियों ने की बैठक

बरेली : कोविड वैक्सीनेशन को लेकर हेल्थ डिपार्टमेंट ने तैयारियां तेज कर दी हैं, हालांकि पहले चरण के वैक्सीनेशन को लेकर व्यवस्थाएं चाक चौबंद कर ली गई हैं। लेकिन वैक्सीनेशन स्टोरेज को लेकर अभी भी काम चल रहा है, इसी क्रम में सैटरडे को जिला अस्पताल स्थित बर्न वार्ड में बने पांच कमरों को विभाग ने आरक्षित कर लिया है। जहां वैक्सीन को आईएलआर में रखा जाएगा।

55 सेंटर्स पर होगा ड्राई रन

स्वास्थ्य महकमे में 11 जनवरी को प्रस्तावित फाइनल ड्राई रन की तैयारियां तेज हो गई हैं। जिले के 55 केंद्रों में 107 सेशन पर वैक्सीनेशन का मॉकड्रिल होगा। हालांकि पहला ड्राई रन बीतने के बावजूद अभी तक जिला अस्पताल का सेशन ही तय नहीं हुआ था। जबकि यहां पांच सेशन में पंद्रह कमरों की जरूरत थी। सैटरडे को स्वास्थ्य महकमे के अधिकारी हरकत में आए। जिला अस्पताल के नोडल अधिकारी डॉ। एके गौतम ने अस्पताल परिसर में तीन सेशन बनाने के लिए बर्न वार्ड का एक सुरक्षित हिस्सा वैक्सीनेशन मॉकड्रिल के लिए चुना। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ। आरएन सिंह ने भी इसका निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि डमी वैक्सीनेशन के लिए पर्याप्त जगह है।

पहले 300 बेड हॉस्पिटल का था विचार

जिला अस्पताल में मॉक ड्रिल के लिए जगह न होने के कारण हेल्थ डिपार्टमेंट ने मॉक ड्रिल के लिए 300 बेड हॉस्पिटल का चुनाव किया था, 300 बेड हॉस्पिटल के सीएमएस डॉ। वागीश वैश्य ने यहां प्रशासनिक भवन में कमरे भी आरक्षित कर लिए थे लेकिन बाद में बर्न वार्ड में जगह आरक्षित होने पर 300 बेड हॉस्पिटल में मॉक ड्रिल न करने पर निर्णय लिया गया।

14 जनवरी तक आ सकती है वैक्सीन

हेल्थ अफसरों के अनुसार 14 जनवरी तक वैक्सीन आने की संभावना है हालांकि अभी शासन की ओर से कोई डेट निर्धारित नहीं की गई है। लेकिन बरेली को ही वैक्सीन हब बनाने की तैयारी विभाग की ओर से की गई है रेंज में यहां से ही वैक्सीन का वितरण किया जाएगा।

11 जनवरी को फाइनल ड्राई रन की तैयारियां चल रही हैं, बर्न वार्ड में पांच रूम आरक्षित कर लिए गए हैं, वहीं वैक्सीन कब तक आएगी, इसके लिए अभी कोई डेट निर्धारित नहीं है।

डॉ। आरएन सिंह, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी

Posted By: Inextlive