बरेली: कोरोना को लेकर जहां पब्लिक में एक डर सा नजर आ रहा है तो वहीं कुछ सौदागर इस मौके को भी भुनाने में लगे हुए हैं। इस तरह के कई सौदागारों ने अपनी शॉप के आगे भी बोर्ड लगा रखें हैं, कि कोरोना वायरस की दवा यहां मिलती हैं। हालांकि इस बारे में डॉक्टर्स इन बारे में स्थित को साफ करते हुए कहा कि इस वायरस का अवेयरनेस और बचाव की सबसे अच्छा तरीका हैं। इसीलिए कोई भी इस बारे में गुमराह न हो और डॉक्टर्स की सलाह लें।

बच्चों को वापस बुला रहे परिजन

कोरोना वायरस को बरेलियंस में भी डर किस कदर दिख रहा है वह भी साफ दिख रहा है। शहर के कई ऐसे पेरेंट्स हैं जिनके बच्चे आगरा, दिल्ली और लखनऊ में स्टडी या फिर जॉब कर रहे हैं। लेकिन इन शहरों में जब से कोरोना वायरस का अटैक की खबरे आई है तब से पेरेंट्स अपने बच्चों को बरेली वापस बुलाने में लगे हुए हैं। जबकि बरेली से इन शहरों में ही नहीं कहीं भी भीड़ वाली एरिया या फिर टूर पर जाने से बचते नजर आ रहे हैं।

मॉस्क ब्लैक पर लगे रोक

भारत में कोरोना वायरस आने के साथ दिल्ली लखनऊ और आगरा में मरीज मिलने के बाद से बरेली शहर में मास्क ब्लैक होना शुरू हो गए। इसकी जानकारी शहर के समाज सेवियों को मिली तो युवा बरेली सेवा क्लब की तरफ से इस बारे में डीएम नितीश कुमार को एक ज्ञापन दिया गया जिसमें मास्क को ब्लैक न हो और ऐसा करने वालों पर कार्रवाई करने की मांग की है। इसके साथ खुले में मांस बेचने वालों के साथ अवेयरनेस कार्यक्रम चलाने की मांग की।

-कोरोना वायरस के लिए होम्योपैथिक में कोई ऐसी दवा तो नहीं हैं जिससे वायरस का इलाज किया जाता है। लेकिन इम्यूनिटी पॉवर बढ़ाने के लिए आर्सेनिक आदि सहित कई ऐसी दवाएं हैं जो काफी हेल्पफुल हैं। इन दवाओं को यूज से इम्यूनिटी पॉवर जरूरी बढ़ाई जा सकती है।

डॉ। अमित डेविस, प्रेसीडेंट, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ होम्योपैथिक फिजिशियन बरेली ब्रांच

कोरोना वायरस की होम्योपैथिक में ऐसी कोई दवा नहीं हैं जो वायरस को ठीक कर दें। लेकिन कुछ दवाएं ऐसी हैं जरूर है जो इसमें रिलीफ जरूर दे सकती हैं। इसके लिए जरूरी है समय पर डॉक्टर की सलाह लें।

डॉ। सुधांशु आर्या, होम्योपैथिक

Posted By: Inextlive