थर्सडे देर रात बंदरों के उत्पात से हो गया था शॉर्ट सर्किट, आग लगने से मच गई थी भगदड़

-प्लेटफार्म संख्या-6 पर थर्सडे रात शॉर्ट सर्किट से लगी थी आग

- फ्राइडे को भी ठप रहा एनईआर प्लेटफार्म पर वाई फाई, परेशान हुए पैसेंजर्स

20-हजार से अधिक पैसेंजर्स ट्रेन से डेली करते हैं सफर

4-प्लेटफॉर्म है एनआर के

2-प्लेटफॉर्म हैं एनईआर के

6-नम्बर प्लेटफॉर्म पर थर्सडे रात शॉट सर्किट से लगी थी आग

बरेली : रेलवे जंक्शन बरेली पर डेली हजारों यात्रियों को आना जाना होता है, लेकिन उनकी सुरक्षा के प्रति रेलवे प्रशासन गंभीर नहीं दिख रहा है। लापरवाही के चलते बंदरों ने एनईआर के प्लेटफॉर्म संख्या-6 पर ओपन वायर की खींच दिया। जिससे थर्सडे रात को शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। हालांकि आग लगने से कोई जनहानि तो नहीं हुई। बिजली के वायर आदि सभी जल गए। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने फ्राईडे को जंक्शन पर सुरक्षा को लेकर रियलिटी चेक किया तो हकीकत सामने आ गई। जंक्शन पर ओपन वायर और ज्वाइंट भी ओपन थे। जिससे कभी कोई हादसा होने का डर है। इसके साथ बंदर और कुत्तों का भी आतंक है।

बंदर कुत्तों का बना अड्डा

आरपीएफ थाने के सामने बना फुट ओवर ब्रिज पैसेंजर्स के लिए बनाया गया है, लेकिन इस फुट ओवर ब्रिज पर पैसेंजर्स को निकलने से पहले जान बचाने के लिए सोचना पड़ता है। कारण इस पूरे फुट ओवर ब्रिज पर बंदर और कुत्ता बैठे रहते हैं। जो कभी भी हमलावर हो जाते हैं। इससे पैसेंजर्स को भाग कर भी जान बचाना मुश्किल हो जाता है, जबकि इसी फुट ओवर ब्रिज पर बंदरों ने कई पैसेंजर्स पर भी हमला कर घायल कर चुके हैं।

ओपन वायर से खतरा

रेलवे जंक्शन पर कहने को इलेक्ट्रीशियन भी हैं लेकिन प्लेटफॉर्म और फुट ओवर ब्रिज पर कई जगह ज्वाइंट ओपन हैं, जिससे कभी भी करंट फैल सकता है। इन्हीं वायर पर दिन भर बंदर भी झूलते रहते हैं। जो कभी भी टूट जाते है और करंट फैलने का डर रहता है।

लगी आग तो भागे पैसेंजर्स

बरेली जंक्शन पर एनआर के चार नंबर प्लेटफॉर्म और एनईआर के दो प्लेटफॉर्म पांच और छह हैं। एनईआर के प्लेटफार्म संख्या छह पर रात करीब आठ बजे बंदर के वायर खींचने से बिजली के बॉक्स में आग लग गई। जिससे वायर धू-धू कर जलने लगी। आग लगी देख पैसेंजर में भगदड़ मच गई। किसी तरह पैसेंजर्स ने प्लेटफॉर्म से भाग कर जान बचाई। इस दौरान कर्मचारियों ने आग पर काबू पाया। लेकिन तब तक प्लास्टिक पाइप, वाई फाई केबिल और बिजली के वायर आदि जलकर राख हो गए। जिसे ठीक करने के लिए फ्राइडे को कर्मचारी मशक्कत करते रहे।

-जंक्शन पर बंदर तो हैं, वह वायर भी नोंचते रहते हैं। इसके लिए कोई कर्मचारी देखता है तो भगा देता है लेकिन इन्हें भगा दो तो फिर आ जाते हैं। यह सीसीटीवी, बिजली के वायर आदि के साथ वाई फाई के वायर भी नोंच देते हैं।

सत्यवीर सिंह, स्टेशन मैनेजर

-रेलवे जंक्शन के प्लेटफॉर्म पर जहां भी देखो बंदर और कुत्तों की भरमार है। इतने छुट्टा कुत्ते जंक्शन पर घूमते हैं कि लोगों को यहां से निकलना मुश्किल होता है। कई बार तो हमलावर हो जाते हैं और नोच भी लेते हैं।

संजीव कुमार, पैसेंजर

जंक्शन के प्लेटफार्म संख्या एक से छह के लिए निकलना इतना मुश्किल है कि फुट ओवर ब्रिज पर बंदर भी नोंच लेते हैं। दिनभर यह बंदर बिजली के वायर भी नोंचते रहते हैं। जिससे ज्वाइंट भी ओपन हो गए हैं।

हिमांशु, पैसेंजर

Posted By: Inextlive