-डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में लेडीज वर्कर्स के बच्चों के लिए बनाया जाएगा क्रेच

- स्मार्ट सिटी के तहत होगा काम, अफसरों ने किया सर्वे, शिकायतों के निस्तारण को बनेगा कंप्लेंट सेल

बरेली : डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में तैनात लेडीज स्टाफ के बच्चे जल्द ही क्रेच में खिलखिलाते नजर आएंगे। इतना ही लेडीज स्टाफ की कंप्लेंट सॉल्व करने के लिए कंप्लेंट सेल भी जाएगी जिसमें शिकायत करने वाली नाम सीक्रेट रखा जाएगा। ऐसे में जहां एक ओर लेडी स्टाफ को काफी सहूलियत होगी तो वहीं दूसरी तरफ इससे हॉस्पिटल में उनका काम भी प्रभावित नहीं होगा।

स्मार्ट सिटी के तहत बना प्रस्ताव

हेल्थ डिपार्टमेंट के मुताबिक, शासन की ओर से जिले के गवर्नमेंट ऑफिसेज में महिला कर्मचारियों के लिए यह पहल की जा रही है। सैटरडे को स्मार्ट सिटी की टीम ने क्रेच और कंप्लेंट सेल बनाने के लिए सर्वे किया। वहीं स्मार्ट सिटी की टीम ने एडीएसआईसी डॉ। सुबोध शर्मा से हॉस्पिटल में तैनात महिला कर्मचारियों की संख्या भी मांगी है, जिसकी रिपोर्ट बनाकर शासन को भेजी जाएगी।

बनाई जाएगी समिति

कंप्लेंट सेल बनने से महिला कर्मचारियों को अगर किसी भी प्रकार कोई समस्या होती है तो वह अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगी। वहीं जल्द से जल्द शिकायत का निस्तारण हो सके इसके लिए विभाग में कार्यरत वरिष्ठ महिला कर्मचारियों की समिति बनाई जाएगी, जो कि शिकायतकर्ता महिला से जानकारी कर समस्या का फौरन निस्तारण करेंगी।

इसलिए की जा रही पहल

अक्सर गर्भावस्था के बाद अधिकांश महिलाएं मेटरनिटी लीव लेती हैं जिससे कर्मचारियों की संख्या कम होने से कार्य प्रभावित होता है, वहीं विभाग अगर ड्यूटी पर वापस बुलाने को नोटिस देता है तो बच्चा छोटा होने का हवाला दे दिया जाता है लेकिन क्रेच का निर्माण होने से ऐसा नहीं हो सकेगा। क्रेच में नौनिहालों के लिए झूले, खेल-खिलौने होंगे, वहीं कर्मचारी अपनी ड्यूटी मन लगाकर कर सके इसके लिए एक महिला केयर टेकर की भी तैनाती क्रेच में की जाएगी, जिससे बच्चे को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो सके।

स्मार्ट सिटी के तहत क्रेच और शिकायत प्रकोष्ठ का निर्माण होना है, टीम की ओर सर्वे कर लिया गया है। इससे महिला कर्मचारियों को काफी सहूलियत मिलेगी।

डॉ। सुबोध शर्मा, एडीएसआईसी।

Posted By: Inextlive