- तीन साइटों पर लगाए जा चुके टावर आन व्हील्स, कुल नौ जगह लगने हैं नेटवर्क टावर

बरेली : छावनी में आखिरकार मोबाइल नेटवर्क टावर लगने शुरू हो गए हैं। कैंट एरिया में चिह्नित नौ जगहों में से तीन साइट पर 'टावर आन व्हील्स' लगाए भी जा चुके हैं। सभी नौ जगह टावर लगने के बाद नेटवर्क भी इस महीने के आखिर तक मिल जाएंगे। आठ साइट पर मोबाइल टावर लगाने का टेंडर गुरुग्राम की कंपनी टावर विजन इंडिया लिमिटेड को मिला है। वहीं, एक साइट नई दिल्ली की ट्राइडेंड स्ट्रक्चर्स लिमिटेड के पास है। आबादी और सैन्य क्षेत्र की बड़ी आबादी सीधे तौर पर लाभान्वित होगी। वहीं, शहर के अन्य हिस्से से छावनी क्षेत्र में मोबाइल फोन पर काल करने वालों को भी सहूलियत मिलेगी।

यहां लगेंगे मोबाइल टावर :

जिन नौ जगह टावर लग रहे हैं। उनमें गांधी चौक के पास, सेंट मारिया स्कूल के करीब, यूबी एरिया सिग्नल रेजीमेंट बदायूं रोड के पास, बरेली क्लब के सामने, युगवीणा के सामने, जाट रेजीमेंट सेंटर के पास, फूलबाग के पास, कैंटोनमेंट बोर्ड कार्यालय के पीछे, गोकुल नगरी, सदर बाजार में शहनाई बरातघर नौ जगह हैं।

जून महीने में मिली थी प्रधान निदेशक से अनुमति :

छावनी क्षेत्र में नौ जगह मोबाइल टावर आन व्हील्स लगाई जाने की मांग सालों पुरानी थी। पिछले साल तत्कालीन मुख्य अधिशासी अधिकारी (सीईओ) डा.अनुपम तलवार के कार्यकाल में इसका प्रस्ताव रखा गया था। फिर सीईओ विवेक सिंह ने लखनऊ तक इसकी पैरवी की। हजारों लोगों की करीब डेढ़ दशक की हसरत और साल भर से ज्यादा समय की कवायद के बाद आखिरकार जून महीने में रक्षा संपदा विभाग के लखनऊ स्थित कार्यालय में प्रधान निदेशक ने बरेली छावनी परिषद के प्रस्ताव पर मुहर लगाई थी।

कैंट बोर्ड की सालाना करीब एक करोड़ रुपये कमाई :

मोबाइल टावर लगाने के एवज में दोनों कंपनियां कैंट बोर्ड को कुल एक करोड़ रुपये सालाना किराया देंगी। इससे छावनी परिषद को च्र साल अच्छा राजस्व मिलेगा। वहीं, इन मोबाइल टावर पर डील कर टेलीकाम कंपनियां अपने नेटवर्क मुहैया कराएंगी। यानी, मोबाइल टावर लगने के बाद छावनी क्षेत्र के बा¨शदों, सेना के साथ ही आम लोगों को तो मुनाफा होगा ही कैंट बोर्ड का भी राजस्व बढ़ेगा।

छावनी क्षेत्र में मोबाइल टावर लगाने की सालों पुरानी मांग थी। पिछले करीब एक साल से लगातार प्रक्रिया चल रही थी। लखनऊ स्थित रक्षा संपदा कार्यालय में प्रधान निदेशक से प्रस्ताव पर मुहर लगने के बाद अब मोबाइल टावर लगाने का काम शुरू हो गया है। जल्द ही सभी टावर लगने के साथ सेल्युलर नेटवर्क प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी।

- आरके माहेश्वरी, अभियंता, बरेली कैंट बोर्ड

Posted By: Inextlive