- हेल्थ डिपार्टमेंट ने गठित की टीमें गठित, रात आठ बजे से देर रात तक होगी सैंपलिंग

- डोर टू डोर सर्वे कर मरीजों की ली जाएगी हिस्ट्री, जिले में फाइलेरिया के 143 मरीज हैं रजिस्टर्ड

बरेली : कोरोना का प्रकोप कम होने के बाद अब हेल्थ डिपार्टमेंट ने अन्य बीमारियों से बचाव के लिए भी कमर कस ली है। इसी क्रम में फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के तहत जनपद में लोगों को फाइलेरिया से बचाने के लिए विभाग ने नाइट सर्वे कर सैंपल लेने की शुरुआत कर दी है।

पॉजिटिव आने पर फ्री इलाज

जांच में पॉजिटिव पाए जाने पर मरीजों का स्वास्थ्य विभाग की तरफ से निशुल्क इलाज किया जाएगा। विभाग ने अब तक 300 सैंपल एकत्र कर लिए हैं। इनकी लैब में जांच की जाएगी वही मरीजों का फौरन इलाज शुरू कराया जाएगा।

ऐसे होगा नाइट सर्वे

जिला मलेरिया अधिकारी डॉ। डीआर सिंह ने बताया कि नाइट ब्लड सर्वे के तहत ग्रामीण व शहरी इलाकों से नामित टीमें रात में 8:30 से देर रात 12 बजे तक लोगों के सैंपल ले रही हैं। शहरी क्षेत्र में सर्वे के लिए 22 टीमें बनाई गई हैं। विभाग द्वारा चार हजार स्लाइड तैयार करना है। इसके लिए शहरी क्षेत्र के साथ ही समस्त ब्लॉकों के गांव से 15 से 20 सैंपल लिए जा रहे हैं।

इसलिए जरूरी है नाइट सर्वे

हेल्थ अफसरों के अनुसार रात के समय फाइलेरिया के वायरस अधिक सक्रिय होते हैं इसलिए रात के समय में ही सैंपल लिया जाता है। अब तक जिले में 143 फाइलेरिया के मरीज पंजीकृत थे। जांच में रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद मरीज को पहले साल में चार बार, दूसरे साल में तीन तथा तीसरे साल में दो बार दवाई खिलाई जाती है।

Posted By: Inextlive