-शहर में अधिकांश ओवरब्रिज के नीचे है काफी जगह पड़ी है खाली

-दुकानदारों ने कर रखा है कब्जा, जबकि वाहन आसानी से हो सकते पार्क

बरेली- शहर में पार्किंग की समस्या काफी बड़ी है। नगर निगम हर साल इस समस्या के समाधान के लिए प्लानिंग करता है। मल्टीस्टोरी पार्किंग का भी प्रस्ताव बनाया जा चुका है। यही नहीं ट्रैफिक पुलिस से भी सुझाव मांगा जिसमें शहर के किनारे खाली पड़ी जगह पर पार्किंग बनाने का सुझाव दिया लेकिन शहर में कई ओर ऐसी जगह हैं, जहां नगर निगम का ध्यान ही नहीं जा रहा है। इन जगहों पर पार्किंग बनाकर समस्या का समाधान किया जा सकता है। यह जगह शहर के ओवर ब्रिज हैं, जिनके नीचे दुकानदारों, रेहड़ी वालों या अन्य ने कब्जा कर रखा है, जबकि कब्जा हटाकर पार्किंग बनाकर वाहन खड़े किए जा सकते हैं।

कई बने तो कई बन रहे हैं

शहर में ओवरब्रिज की बात करें तो सबसे पुराना ओवरब्रिज किला में बना है। इसके नीचे से रेलवे लाइन गुजर रही है। इसके बाद चौपुला ओवर ब्रिज बना है। इसी तरह से कुदेशिया ओवर ब्रिज, हार्टमन और श्यामगंज फ्लाईओवर बनकर तैयार हो चुके हैं। इसके अलावा चौपुला पर एक और ओवरब्रिज का निर्माण चल रहा है। इसके अलावा आईवीआरआई, सैटेलाइट और लालफाटक पर ओवर ब्रिज का निर्माण चल रहा है। सभी जगह काम तेजी से हो रहा है और जल्द ही इनका निर्माण पूरा हो जाएगा।

निर्माणाधीन पुलों केनीचे भी कब्जा शुरू

शहर में बने और अधबने ओवर ब्रिज की बात करें तो इनकी संख्या 9 हो जाएगी, जिसमें 5 फ्लाईओवर बने हुए हैं और 4 का निर्माण चल रहा है। जो फ्लाईओवर बन चुके हैं, उनके नीचे अवैध कब्जा दुकानदारों ने कर लिया है। इसके अलावा जो निर्माणाधीन हैं, उनके नीचे भी कब्जा शुरू हो गया है। कहीं दुकानदारों ने अपना सामान रखना शुरू कर दिया है तो कहीं ऑटो-टैंपो वालों ने कब्जा करना शुरू कर दिया है।

श्यामगंज ओवरब्रिज का हाल

श्यामगंज ओवर ब्रिज की बात करें तो यह शहर का काफी लंबा पुल है। यहां पर थोक किराना मार्केट के अलावा अन्य मार्केट भी लगती है। ओवरब्रिज मानसिक चिक्तिसालय के पास से शुरू होकर ईट पजाया चौराहा के पास उतरता है। इसके नीचे पूरी मार्केट है। फ्लाईओवर के नीचे दुकानदारों ने कब्जा कर लिया है और अपना सामान रखना शुरू कर दिया है। इसके अलावा लोग अपनी मर्जी से यहां वाहन भी खड़ा कर रहे हैं। यहां पार्किंग की बड़ी समस्या है, ऐसे में नगर निगम यहां पर व्यवस्थित तरीके से पार्किंग बना सकता है और इस समस्या का समाधान निकल सकता है। यही नहीं फ्लाईओवर के दोनों ओर नीचे एक दीवार भी खींच दी गई है, जबकि दीवार की जगह भी वाहन पार्क हो सकते हैं।

Posted By: Inextlive