- शहर के चारों जोन में बनेंगे मिनी कूड़ा निस्तारण केंद्र

- केंद्र पर ही कूड़ा से बनेगी कंपोस्ट खाद

बरेली : स्मार्ट सिटी के रुके हुए प्रोजेक्ट्स को अब पंख लग गए हैं। शहर में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट न होने के कारण कूड़ा निस्तारण बड़ी समस्या बनी हुई है। इस समस्या से निपटने के लिए अब निगम ने मिनी कूड़ा निस्तारण केंद्र बनाने की योजना बनाई है, जिसका प्रपोजल भी तैयार कर लिया गया है। जल्द ही इस योजना पर काम भी शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है।

शासन से मिली हरी झंडी

निगम ने छह महीने पहले शासन को मिनी कूड़ा डिस्पोस्ड सेंटर बनाने का प्रस्ताव भेजा था जिसको इसी माह में हरी झंडी मिल गई है। निगम प्रशासन ने मुहर लगने के बाद प्रोजेक्ट शुरू करने की कार्य योजना भी तैयार कर ली है।

चार जोन में बनाए जाएंगे सेंटर

शहर के सभी 80 वार्डो को चार जोन में बांटा गया है। चार जोन में 20-20 वार्डो को रखा गया है। हर जोन में एक सेंटर बनाया जाएगा संबंधित वार्ड का कूड़ा सेंटर पर एकत्रित होगा। यहीं इसका निस्तारण किया जाएगा।

कैसे होगा निस्तारण

सेंटर पर आने वाले कूड़ा में से सूखा कूड़ा निकालकर इसको बेच दिया जाएगा, वहीं गीला कूड़े से कंपोस्ट खाद बनाई जाएगी, जिससे काफी हद तक कूड़ा सेंटर पर ही निस्तारित हो जाएगा।

अगले माह से शुरू होगा काम

इन सेंटर्स को बनाने को काम अगले माह से शुरू कर दिया जाएगा। हाल ही में हुई कार्यकारिणी की बैठक में भी प्रोजेक्ट को लेकर चर्चा की गई थी जिसकी सभी पदेन सदस्यों ने सराहना भी की थी।

स्मार्ट सिटी के तहत शहर के चार जोन में मिनी कूड़ा निस्तारण सेंटर्स बनाए जाएंगे जिसको शासन से मंजूरी मिल गई है। सेंटर्स के बनने से काफी हद तक कूड़ा का निस्तारण सेंटर्स पर हो जाएगा।

डॉ। उमेश गौतम, मेयर।

Posted By: Inextlive