- डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.यूपीपीसीएल.को.इन पर जाकर ऑनलाइन करना होगा अप्लाई

-इलेक्ट्रिसिटी डिपार्टपेंट के अब नहीं लगाने होंगे चक्कर, वन वीक में मिलेगा कनेक्शन

-डॉक्यूमेंट और फीस भी ऑनलाइन करना होगा सबमिट, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में आएगा अप्रूवल

- नहीं लगाने पड़ेंगे विभाग के चक्कर, इसी हफ्ते शुरू की गई व्यवस्था

बरेली : बरेलियंस के लिए यह खबर बड़ी राहत दे सकती है। अब घर बैठे अस्थाई कनेक्शन ले सकते हैं। यह नई व्यवस्था बिजली विभाग ने शुरू कर दी है। अस्थाई कनेक्शन देने के आदेश उप्र पॉवर कारपोरेशन ने दिए थे। इसके बाद शहर में 27 जनवरी से ऑनलाइन कनेक्शन देने की प्रक्रिया भी विभाग ने शुरू कर दी है।

नहीं काटने होंगे चक्कर

जो भी कंज्यूमर्स अस्थाई कनेक्शन लेना चाहते हैं उन्हें विभाग के चक्कर काटने की जरूरत नहीं होगी, विभाग की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.यूपीपीसीएल.को.इन पर जाकर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। वहीं सारे डॉक्यूमेंट और फीस भी ऑनलाइन ही जमा करनी होगी।

एक सप्ताह में मिल जाएगा कनेक्शन

कॉरपोरेशन के आदेश को माने तो ऑनलाइन आवेदन करने वाले कंज्यूमर को कनेक्शन के लिए लंबा इंतजार भी नही करना होगा। आवेदन करने के एक सप्ताह के अंतराल में कनेक्शन दे दिया जाएगा। इसका मैसेज आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आ जाएगा।

इतनी देनी होगी फीस

क्षमता डोमेस्टिक कमर्शियल

1 किलोवाट 1800 2600

2 किलोवाट 2200 3400

पहले क्या थी व्यवस्था

पहले अस्थाई कनेक्शन के लिए कंज्यूमर्स को विभाग के चक्कर काटने पड़ते थे वही लंबे समय तक चलने वाले वेरीफिकेशन के कारण परेशान होना पड़ता था लेकिन अब इस व्यवस्था के चलते कंज्यूमर्स को काफी राहत मिलेगी।

क्यों पड़ती थी जरूरत

अक्सर कंज्यूमर्स को भवन निर्माण या अन्य किसी निर्माण के लिए अस्थाई बिजली कनेक्शन की जरूरत पड़ती थी। जानकारी के अभाव के चलते कंज्यूमर्स आवेदन तक नही करते थे लेकिन अब ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होने से घर बैठे आसानी से कनेक्शन मिल जाएगा।

रुकेगी बिजली चोरी

अस्थाई कनेक्शन लेने की जटिल प्रक्रिया के चलते भवन निर्माण आदि के दौरान लोग कटिया डालकर बिजली का यूज शुरू कर देते थे, जिससे विभाग को राजस्व की हानि होती थी। नई व्यवस्था में कनेक्शन लेने की प्रक्रिया आसान होने से लोग बिजली चोरी करने से बचेंगे।

अब तक आए 20 आवेदन

इस व्यवस्था के लागू होने के बाद अब तक 20 लोगों ने अस्थाई कनेक्शन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है। तय समय सीमा पर उन्हें कनेक्शन दिया जाएगा।

फैक्ट फाइल

- 180453 कंज्यूमर्स है शहर में

- चार जोन में बंटा है शहर

- 24 सब स्टेशन है शहर में

- 117 फीडर लगे हैं शहर में

- 20 लोगों ने किया आवेदन

अब अस्थाई कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। सात दिन में कनेक्शन दिया जाएगा। कंज्यूमर्स आवेदन कर रहे हैं। अधिकांश लोग से जुड़े इसके लिए अवेयरनेस प्रोग्राम चलाया जाएगा।

एनके मिश्र, एसई अर्बन।

Posted By: Inextlive